विश्व में कुल आबादी के 15% लोग दिव्यांग : शंभू

Gumla News - झालसा की ओर से विश्व दिव्यांग दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन गुमला प्रखंड के अंबोवा ग्राम में किया गया।...

Dec 04, 2019, 08:56 AM IST
Gumla News - people with disabilities of 15 of the total population in the world shambhu
झालसा की ओर से विश्व दिव्यांग दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन गुमला प्रखंड के अंबोवा ग्राम में किया गया। जिसमें स्थाई लोक अदालत के सदस्य शंभू सिंह ने कहा की अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस 3 दिसंबर को मनाया जाता है। पूरे विश्व में कुल आबादी के 15 प्रतिशत लोग दिव्यांग है। ईश्वर दिव्यांग जनों को विशेष शक्ति प्रदान करती है, जो आम लोगों में नहीं होती है।

दिव्यांगों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। एनजीओ भी अपने स्तर पर दिव्यांग जनों के हित के लिए कई कार्य कर रही हैं। हम लोगों को भी चाहिए कि दिव्यांग जनों को किसी भी प्रकार का उपहास ना करें और आवश्यकता पड़ने पर उनकी भरपूर सहयोग करें। उन्हें अपने बराबर चलने का मौका दें। सिंह ने कहा कि आज बहुत से क्षेत्र में दिव्यांग जन अच्छे पदों पर कार्यरत हैं। जहां एक सामान्य व्यक्ति को पहुंचना मुश्किल होता है। यदि इच्छा शक्ति मजबूत हो, तो कोई भी बाधा आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है। पीएलवी जरीना खातून ने कहा कि किन्ही भी दिव्यांग बच्चे या बड़ों को किसी प्रकार की सरकारी सहायता की आवश्यकता हो, तो उसे तुरंत मदद करने का प्रयास किया जाएगा। उसकी समस्या उच्च अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा ताकि उसका समस्या का समाधान हो सके। मौके पर इरशाद अंसारी, नीमा अंसारी, रफीक अंसारी, सकीना खातुन, फगुआ साहू, कुर्बान अंसारी, आबिदा खातुन, रुकसाना खातुन, मुन्ना अंसारी, सहावी अंसारी व रिंकू नायक आदि उपस्थित थे।

X
Gumla News - people with disabilities of 15 of the total population in the world shambhu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना