आज के युग में प्रायोगिक ज्ञान जरूरी : बलवीर

Gumla News - जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सेरेंगहातू स्थित यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल परिसर में मंगलवार को विज्ञान...

Dec 04, 2019, 09:30 AM IST
Lohardaga News - practical knowledge in this age required balbir
जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सेरेंगहातू स्थित यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल परिसर में मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि बलवीर देव ने कार्यक्रम का शुभारंभ फीता काटकर व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। मौके पर बच्चों के क्रियात्मक विज्ञान कौशल की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आज के युग में प्रायोगिक ज्ञान बहुत जरूरी है। आज के बच्चों का सोच कल उनके भविष्य में स्वावलंबी बनने के लिए बहुत जरूरी है। बढ़ती हुए जनसंख्या से सिर्फ सरकारी नौकरी पर निर्भर नहीं होना चाहिए। अपनी आमदनी के स्रोत की ओर सोचना है। उसी दिशा में जाना है। आज के वैज्ञानिक युग में बच्चों की सोच तीव्र गति से कार्य कर रही है। जिसका उदाहरण इस विज्ञान प्रदर्शनी में देखने को मिला। वहीं स्कूल के डायरेक्टर वीके बालान्जिनप्पा ने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चों ने अपनी क्षमता से अधिक सोच को प्रदर्शित किया है। इस आधुनिक युग में विज्ञान से बढ़कर कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कह सकते है कि विशेष जानकारी रखने वाले छात्र ही वैज्ञानिक, डॉक्टर तथा इंजीनियर जैसे जॉब हासिल कर सकते हैं। उन्होंने सभी बच्चों को अपने जीवन में कुछ नया करके दिखाने को कहा। प्रदर्शनी में लगभग 200 से अधिक मॉडल तथा 300 से अधिक छात्र छात्राओं के अभिभावकों ने भाग लिया। मौके पर मुख्य रूप से शामी बालान्जिनप्पा, शांति कुमारी, अंशु, सुदिप्ता, रोहन, विवेक, रजनी, शिवम, उत्पल, सीमा, रीमा, शारदा सहित काफी संख्या में विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे।

छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत मॉडल का अवलोकन करते विद्यालय के डायरेक्टर व अतिथि।

प्रदर्शनी में ये मॉडल किए गए प्रदर्शित

बच्चों द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से हाइड्रोलिक ब्रिज, रॉकवे, विंडमिल, ब्लड ग्रुप टेस्ट, ब्लड सर्कुलेशन, वाटर पंप, आबाकश, न्यूटन, क्रेडल, ग्लोबल वॉमिंग, वायु प्रदूषण, जल प्रदुषण, पेपर मेकिंग, हार्ट, रॉकेट, लंग्स, सोलर सिस्टम, सोलर उर्जा के मॉडल प्रस्तुत किए गए।

X
Lohardaga News - practical knowledge in this age required balbir
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना