ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएं, इलाज में नहीं हो लापरवाही

Gumla News - ठेठईटांगर प्रखंड के सलगापोंछ में रविवार को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर का उद्घाटन किया गया। उपायुक्त विप्रा भाल ने...

Sep 09, 2019, 08:00 AM IST
ठेठईटांगर प्रखंड के सलगापोंछ में रविवार को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर का उद्घाटन किया गया। उपायुक्त विप्रा भाल ने फीता काट कर वेलनेस सेंटर का उदघाटन किया। उपायुक्त ने हेल्थ सेन्टर के सभी कमरे व वार्ड का मुआयना किया। उन्होंने मौके पर सिविल सर्जन डॉ. पीके सिन्हा और एएनएम से मरीज को दी जाने वाली दवाईयों, स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा केन्द्र में ग्रामीणों के इलाज के बाद सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं व दवाईयों का शत प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को इलाज के दौरान कोई परेशानी ना हो इसका स्वास्थ्य अधिकारियों को खास ख्याल रखना होगा।

किसी भी मरीज के इलाज में लापरवाही नहीं बरतें। इस क्षेत्र में वेलनेस सेंटर के खुल जाने से एक बड़ी आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाएंगीं। इस दौरान उपायुक्त ने आम ग्रामीणों को आयुष्मान योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की जानकारी देते हुए कहा कि गोल्डन कार्ड लाभुकों का जिला में नि:शुल्क बनवाया जा रहा है। अतः जिन क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या है वहां के ग्रामीण लोग मुख्यालय या नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर जाकर गोल्डन कार्ड बनाकर आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं। ठेठईटांगर के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर, ठेठईटांगर के शुरू होने से स्थानीय ग्रामीणो को मिलेगी सुविधा। कार्यक्रम में जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा संचालित नुक्कड़ नाटक वैन के माध्यम से स्थानीय लोक कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी आम ग्रामीणों को दी। वहीं कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा ग्रामीण बच्चों को टॉफी प्रदान किया गया।

उपायुक्त ने हेल्थ सेंटर के सभी कमरे और वार्ड का किया मुआयना

उदघाटन कार्यक्रम में भाग लेते लोग।

वेलनेस सेन्टर का उद्घाटन करते डीसी व सीएस।

वेलनेस सेंटर खुलने से लोगों में खुशी

इधर सलगापोंछ में वेलनेस सेंटर खुल जाने से ग्रामीणों को खुशी देखी गई। ग्रामीणों ने कहा कि उन लोगों को बीमार पड़ने पर इलाज के लिए ठेठईटांगर या सिमडेगा जाना पड़ता था। अब गांव में केन्द्र के खुल जाने से लोगों को यहीं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो पाएंगी। मौके पर सिविल सर्जन सिमडेगा डाॅ पीके सिन्हा, एसडीपीओ राजकिशोर, थाना प्रभारी ठेठईटांगर सत्येन्द्र कुमार सिंह,एएनएम, मुखिया एवं पंचायत सेवक के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना