मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण, लाेगाें से साझा करें चुनाव संबंधित जानकारी

Gumla News - लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर नगर भवन गुमला में मीडिया की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:40 AM IST
Gumla News - role of the media is important share with lajeng election related information
लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर नगर भवन गुमला में मीडिया की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल स्तरीय मीडिया कर्मियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मंथन संस्थान के रिप्रजेंटेटिव मनमोहन सिंह व विजय पानी पांडेय ने सभी जिलों से आए मीडिया बंधुओं को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के संदर्भ में विभिन्न बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन, उप विकास आयुक्त हरि कुमार केशरी, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप, डीआरडीए डायरेक्टर हैदर अली, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी हरेन्द्र सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पंचानन व अन्य पदाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यशाला में उपस्थित सभी मीडिया प्रतिनिधि को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। आज मीडिया की भूमिका दिन-प्रतिदिन महत्वपूर्ण होती जा रही है। ऐसे में आप सभी के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ चुनाव से संबंधित जानकारी को भी आम जनता से साझा करने का एक सशक्त माध्यम है। भारत निर्वाचन आयोग भी निष्पक्ष व स्वच्छ माहौल में चुनाव कराने हेतु लगातार कार्य कर रही है।

प्रशिक्षण के माध्यम से आप सभी को सी-विजिल एप्प के उपयोग व इसकी महत्ता के साथ वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके अलावे उन्होंने कहा कि यदि आप चुनाव के दौरान गड़बड़ी पर त्वरित कार्रवाई चाहते हैं तो अपने एंड्रायड सेट में सी विजिल एप इंस्टॉल कर शिकायत कर सकते हैं। 100 मिनट के अंदर निश्चित रूप से सार्थक कार्रवाई होगी। चुनाव के दौरान होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने यह बड़ा कदम उठाया है। इसके अलावे उपायुक्त ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों में विशेष सुविधा का इंतजाम किया गया है।

चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए व्हील चेयर और घर से मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने (परिवहन) जैसी सुविधा दी जाएगी। साथ ही बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं को मौजूद वालंटियरों द्वारा मतदान कराने में उनकी सहायता करेंगे। वहीं बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु रैंप के साथ व्हील चेयर आदि की व्यवस्था भी करायी जा रही है। कार्यशाला का समापन जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी पंचानन उरांव के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया।

दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते उपायुक्त व अन्य।

X
Gumla News - role of the media is important share with lajeng election related information
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना