--Advertisement--

टाना भगतों से 10 एकड़ तक भूमि का लगान वसूल नहीं करें

Gumla News - टाना भगत विकास प्राधिकरण की जिला स्तरीय बैठक में टाना भगतों के विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई। विकास...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:50 AM IST
Gumla News - tana bhagatans should not levy land for 10 acres
टाना भगत विकास प्राधिकरण की जिला स्तरीय बैठक में टाना भगतों के विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई। विकास भवन में हुई बैठक में टाना भगतों को शिक्षा, रोजगार, कृषि जैसे बुनियादी क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं से मदद करने पर बल दिया गया। समिति के सदस्यों ने बताया कि जिले में 979 परिवार जिनकी जनसंख्या 6112 है। उनके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है।

डीडीसी नागेन्द्र कुमार सिन्हा ने सीओ को निर्देश दिया कि टाना भगतों की 10 एकड़ तक भूमि के लिए कोई लगान वसूली नहीं किया जाएगा। जबकि 10 एकड़ से अधिक जमीन वाले टाना भगत को लगान की राशि का भुगतान करना होगा। टाना भगत को गो पालन के लिए तथा दूध से स्वावलंबन प्राप्त करने के लिए चार गाय देने की योजना की समीक्षा की गई। जिसमें बताया गया कि इस वर्ष दो गाय दी जाएगी तथा अगले वर्ष उसी लाभों के निमित दो और गाय मुहैया करायी जाएगी। जिले में 42 लाभुकों का गो पालन के लिए चयन किया गया है। उनके प्रशिक्षण के लिए रांची भेजा गया है। गो पालन के लिए आवश्यक शेड निर्माण के लिए 32 लाभुकों के खाते में राशि उनके खाते में हस्तांतरित कर दी गई है। बैठक में अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप ने अंचलाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण में होने वाली परेशानी के मद्देनजर टाना भगत समाज से जुड़े लोगों से सहयोग की अपील की। लाभुकों के घर में शौचालय का निर्माण तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास निर्माण में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया।

बैठक करते डीडीसी व अन्य।

109 लाभुकों के घर में शौचालय का निर्माण

समीक्षा के दौरान पाया गया कि अब तक 109 लाभुकों के घर में शौचालय का निर्माण कराया गया है। 129 लाभुकों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ दिया गया है। जमीन से संबंधित मामलों के निष्पादन की समीक्षा के क्रम में प्रतिबंधित किया गया कि उत्तराधिकारी ओम नामांतरण के 179 मामलों का निष्पादन कर दिया गया है। उसी प्रकार समाज के 18 छात्रों को रक्षा विश्वविद्यालय में नामांकन कराया गया है।

सभी के घरों में दें बिजली का कनेक्शन

डीडीसी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को सभी के घरों में बिजली का कनेक्शन देने का निर्देश दिया। सभी बीडीओ और सीओ को एक सप्ताह के भीतर मासिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा गया था कि किस विभाग से टाना भक्तों के विकास के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। बैठक में डीडीसी अपर समाहर्ता के अलावा सभी बीडीओ, अंचलाधिकारी तथा प्राधिकार के सदस्य उपस्थित थे।

कौशल विकास के लिए 16 युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

कौशल विकास योजना के तहत 16 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डीडीसी ने सदस्यों से कहा कि गुमला में संचालित नर्सिंग कॉलेज में टाना भगत समुदाय के लोग भी नामांकित हो इसके लिए प्रयास किया जाना चाहिए। नामांकन के लिए आवश्यक प्रवेश परीक्षा इस वर्ष का हो चुकी है। जो परीक्षा दे चुके हैं उनकी सूची उपलब्ध कराएं, ताकि प्राथमिकता के आधार पर नामांकन कराया जा सके। टाना भगत समुदाय की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कंबल बुनाई प्रोजेक्ट पर बल दिया गया। साथ ही कृषि विभाग ने बताया कि उनके बीच में कृषि संयंत्र का वितरण किया गया है। सिंचाई के लिए कूप तथा पेयजल के लिए चापानल लगाने की व्यवस्था की गई है।

X
Gumla News - tana bhagatans should not levy land for 10 acres
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..