डॉ. लोहिया की नीति को अपनाने से ही देश होगा खुशहाल : कृष्णदयाल

Gumla News - शहर के पतराटोली के समीप शनिवार को झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत जिला कमेटी द्वारा विश्व के महान समाजवादी...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Lohardaga News - the country will be happy only by adopting dr lohia39s policy krishnadayal
शहर के पतराटोली के समीप शनिवार को झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत जिला कमेटी द्वारा विश्व के महान समाजवादी नेता सह अच्छे विचारक डॉ. राम मनोहर लोहिया की 53वीं पुण्यतिथि मनाई गई। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत के राज्य अध्यक्ष कृष्ण दयाल सिंह के अलावा जिला अध्यक्ष शम्शुल अंसारी शामिल हुए। इसके बाद डॉ. राम मनोहर लोहिया के चित्र पर उपस्थित सभी चौकीदारों द्वारा पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। समारोह में उपस्थित सभी लोगों ने डॉ. लोहिया की नीति और सिद्धांतों को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया। मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि डॉ. लोहिया विश्व के महान समाजवादी विचारक थे। इनकी नीति और सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि डॉ. लोहिया के नीति और सिद्धांत द्वारा ही विकसित और खुशहाल भारत बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डॉ. लोहिया के आह्वान पर ही समाजवादी नेता राम अवधेश सिंह पूर्व सांसद ने 23 मार्च 1967 को पटना के गांधी मैदान में बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत का गठन किया था। लगभग 23 वर्षों तक लगातार संकल्पित संघर्ष की बदौलत 1 जनवरी 1990 से अविभाजित बिहार के चौकीदार दफादारों को सरकारी चतुर्थवर्गीय कर्मचारी घोषित किया गया। कहा बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिवंगत डॉ. जगन्नाथ मिश्रा ने 30 दिसंबर 1989 को बिहार कैबिनेट से चौकीदार दफादारों को सरकारीकरण करने का प्रस्ताव पारित कराया था, जो 1 जनवरी 1990 से लागू किया गया। सेवानिवृत्त चौकीदार दफादारों के आश्रितों को एक बार अपवाद स्वरूप बांड लेकर अनुकंपा के आधार पर नियुक्त करने का आदेश तत्कालीन बिहार के मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने 20 दिसंबर 1995 को दिया था। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार 23 मई 2014 को आश्रितों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है।

लगभग 6 वर्षों से सरकारी सेवा में कार्यरत चौकीदारों को सेवा से विभक्त कर दिया है। इसलिए झारखंड की भाजपा सरकार चौकीदार विरोधी है। उन्होंने कहा इस सरकार की तानाशाही को ठीक करने के लिए विधानसभा चुनाव में सबक सिखाया जाएगा। समारोह में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर सेवानिवृत्त चौकीदारों को पुनः सेवा में योगदान कराने, सेवानिवृत्त चौकीदार दफादारों के आश्रितों की नियुक्ति पूर्व नियुक्ति प्रक्रिया के अनुसार करने, एमएसपी का लाभ देने और कुडू थाना के निलंबित चौकीदार रफीक खां को निलंबन से मुक्त करने की मांग झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री रघुवर दास से की गई है। मौके पर जिला अध्यक्ष शम्शुल अंसारी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. लोहिया चौकीदार दफादारों के प्रेरणा स्रोत हैं। मौके पर मुख्य रूप से दुर्गा महली, मिथिलेश यादव, रामेश्वर उरांव, सरयू यादव, परती उरांव, अग्नु मुंडा, सोमरा उरांव, राजू राम, शिवशंकर कुजूर, सहाय खलखो, वर्षा उरांव, राजेंद्र राम, शंकर महली, फूलदेव उरांव, शमशेर अंसारी, मेघराज उरांव, मदन उरांव, निजावत अंसारी, अजय कुमार पासवान सहित काफी संख्या में दफादार चौकीदार पंचायत के चौकीदार उपस्थित थे।

डॉ. राम मनोहर लोहिया के चित्र पर श्रद्धांजलि देते चौकीदार व अन्य।

X
Lohardaga News - the country will be happy only by adopting dr lohia39s policy krishnadayal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना