बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए किशोरियों को जागरूक करना जरूरी

Gumla News - किशोरों के समग्र विकास के लिए उनके दैनिक चुनौतियों को प्रभावी ढंग से सरकार तक पहुंचाने के लिए गठित मंच अब मेरी...

Bhaskar News Network

Sep 22, 2019, 07:00 AM IST
Gumla News - to prevent child marriage it is necessary to make girls aware
किशोरों के समग्र विकास के लिए उनके दैनिक चुनौतियों को प्रभावी ढंग से सरकार तक पहुंचाने के लिए गठित मंच अब मेरी बारी अभियान के माध्यम से किशोरों में जागरूकता के लिए बस यात्रा का प्रारंभ शनिवार को गुमला से किया। परिसदन में आयोजित किशोर समागम कार्यक्रम के माध्यम से बस यात्रा का उदेश्य एवं किशोरों के विकास के लिए सरकार से की गई सिफारिशों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर जिप अध्यक्ष किरण माला ने किशोरों के समक्ष चुनौतियों को जागरूकता के माध्यम से ही समाधान करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि किशोरों को शिक्षा, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आवश्यक है। बाल विवाह समेत अन्य कुरीतियों को रोकने में किशोर और किशोरियों को जागरूक करना जरूरी है। जिससे किशोरों का सामाजिक विकास भी हो। इस मौके पर सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के स्टेट हेड संजय पाॅल ने कहा कि अभियान के अंतर्गत सोशल ऑडिट, पत्र लेखन, सामुदायिक बैठक के माध्यम से झारखंड के किशोरों की दैनिक चुनौतियों को प्रभावी ढंग से सुनाने का प्रयास किया जा रहा है। बस यात्रा का उदेश्य स्कूल के स्तर पर मौजूद गतिरोध को तोड़ना है। अभियान में 10 से 19 वर्ष के किशोरों को जागरूक किया जाएगा। यह बस यात्रा झारखंड में गुमला से प्रारंभ होकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान प्रदेश जाएगा।

इस यात्रा का दूसरे प्रदेशों में प्रवेश के पूर्व झारखंड के सिमडेगा और रांची अंतिम पड़ाव होगा। अब मेरी बारी अभियान के तहत झारखंड के गुमला, लोहरदगा, सिमडेगा, देवघर, दुमका और सरायकेला जिला में किशोरों के समुह को जागरूक किया है।

मौके पर मौजूद लोग।

हर प्रखंड में किशोर हितैषी हेल्थ क्लिनिक हो

बालिका समर्थकों ने 10 सिफारिशों का चार्टर तैयार किया है। जिसमें सरकार से मांग की गई है कि प्रत्येक प्रखंड में किशोर हितैषी हेल्थ क्लिनिक उपलब्ध हो। उन हेल्थ क्लिनिक में गर्भ निरोधक विधियां एवं अन्य परामर्श सेवाओं तथा अन्य दवाओं के बारे में जानकारी दी जाए। स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बढ़े, स्कूल में समय से पुस्तक मिले, स्वच्छ एवं सुरक्षित प्रसाधन सुविधा हो, आंगनबाड़ी केंद्र में सेनेटरी पैड उपलब्ध हो, बाल विवाह के खिलाफ खुली बातचीत पोक्सो के बारे में जानकारी दी जाए तथा ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति को बनाने में किशोरों की भूमिका हो।

दीप जलाकर शुभारंभ करती जिप अध्यक्ष।

गुमला के तीन प्रखंडों से चुने गए 50 किशोर

अब मेरी बारी अभियान के तहत गुमला जिले के रायडीह, बसिया और पालकोट प्रखंड के 15 गांवों के 13 स्कूलों में संपर्क किया गया। उन क्षेत्रों में किशोरों के स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित सुविधाओं का आकलन कर सिफारिश तैयार की गई। किशोरी प्रियंका ने बताया कि उन क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में युवा मैत्री केंद्र है। स्कूलों में मिड डे मिल मिलता है किंतु समय पर पुस्तकें वितरित की जाए।

Gumla News - to prevent child marriage it is necessary to make girls aware
X
Gumla News - to prevent child marriage it is necessary to make girls aware
Gumla News - to prevent child marriage it is necessary to make girls aware
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना