लोहरदगा में परमवीर अल्बर्ट एक्का को बलिदान दिवस पर दी श्रद्धांजलि

Gumla News - भारत-पाकिस्तान के 1971 के युद्ध के नायक परमवीर अल्बर्ट एक्का को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।...

Dec 04, 2019, 09:30 AM IST
भारत-पाकिस्तान के 1971 के युद्ध के नायक परमवीर अल्बर्ट एक्का को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। लोहरदगा के कई शिक्षण संस्थानों में अल्बर्ट एक्का याद किए गए। एमएलए महिला कॉलेज लोहरदगा में भी शिक्षकों और छात्राओं ने परमवीर को पुष्पांजलि अर्पित की। मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल स्नेह कुमार ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अल्बर्ट एक्का झारखंड की वीर और बलिदानी भूमि के सुपुत्र थे। इन्होंने पाकिस्तान के साथ युद्ध के पूर्वी मोर्चे में असाधारण वीरता का परिचय देते हुए गंगासागर रेलवे स्टेशन के निकट भीषण लड़ाई में दुश्मनों को खत्म करने के बाद वीरगति प्राप्त किया था।

पूर्वी मोर्चे के युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों में वह इकलौते परमवीर चक्र विजेता हैं। साथ ही अविभाजित बिहार से पहला परमवीर चक्र अल्बर्ट को ही मिला। तीन दिसंबर को ही पाकिस्तान ने भारत पर हवाई हमले कर युद्ध की शुरुआत की थी। 16 दिसंबर को इस युद्ध में जीत का जश्न हम विजय दिवस के रूप में मनाते हैं तो इसका श्रेय अल्बर्ट एक्का जैसे शूरवीरों को जाता है। इनकी वीरता और राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव से नई पीढ़ी के युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। छात्राओं को अल्बर्ट एक्का के युद्ध में वीरगाथा से अवगत कराया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना