पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Simdega News Water Is Essential For A Secure Future Save Water Every Now And Then

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षित भविष्य के लिए जल जरूरी, पानी हर हाल में बचाएं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जलशक्ति अभियान को लेकर मंगलवार को समाहरणालय में कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में इस अभियान को महत्वपूर्ण बताते हुए इसे सही तरीके से क्रियान्वित करने पर जाेर दिया गया। अध्यक्षता कर रहीं उपायुक्त विप्रा भाल ने बताया कि एक जुलाई से 15 सितंबर तक राष्ट्रीय स्तर पर जलशक्ति अभियान चलाया जा रहा है। कार्यशाला में उपस्थित जिले के सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गांव-गांव में इसका क्रियान्वयन किस तरह से किया जाना है।

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण आज की आवश्यकता है। इसी के तहत सुखद भविष्य के लिए जल संरक्षण किया जाएगा। सभी विभागों के अधिकारियों से कहा गया कि वे जल संरक्षण के लिए योजना बनाकर कार्य करें। पदाधिकारियों से कहा गया कि सात जुलाई से अभियान का शुभारंभ करें। सभी पदाधिकारी श्रमदान कर इसकी शुरूआत करें ताकि आम जनता जागरूक होकर इस अभियान से जुड़ सकें। सभी बीडीओ से कहा गया कि जल संरक्षण और वर्षा जल संंग्रहण कार्य के लिए मनरेगा, जलछाजन मिशन, लघु सिंचाई प्रभाग की योजनाओं के माध्यम से जल संरक्षण करें। तालाब और अन्य जल संग्रहण संरचनाओं के संरक्षण का कार्य करने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से मदद लेने की बात कही गई। आमलोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया।

कार्यशाला में बोलतीं डीसी।

बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने पर जोर
कार्यशाला में जल शक्ति अभियान के नोडल पदाधिकारी डीडीसी अनन्य मित्तल ने पदाधिकारियों से कहा कि इस अभियान को धरातल पर उतारने के लिए बड़े पैमाने पर जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। उन्होंने लघु फिल्म के माध्यम से अभियान की वास्तविक स्थिति के बारे में बताया। बीडीओ को बताया गया कि किन किन योजनाओं के तहत अभियान को धरातल पर उतारा जा सकता है। उन्होंने इनका प्रतिवेदन जल्द प्रस्तुत करने के लिए क हा। कार्यशाला में आईटीडीए निदेशक चंद्रशेखर कुमार, एसी आलाेक कुमार, एसडीओ जगबंधु महथा, सीएस पीके सिन्हा, जिला वन पदाधिकारी प्रवेश अग्रवाल, डीपीआरओ मो. एजाज हुसैन अंसारी सहित सभी बीडीओ व बीपीओ उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें