परमवीर अल्बर्ट एक्का की वीरता से प्रेरणा लेकर देश की रक्षा के लिए आगे आएं युवा

Gumla News - भास्कर न्यूज | जारी (गुमला) परमवीर चक्र विजेता लायंस नायक अल्बर्ट एक्का का शहादत दिवस उनके पैतृक गांव जारी में...

Dec 04, 2019, 09:00 AM IST
Gumla News - youngsters come forward to protect the country by inspiring the heroism of paramveer albert ekka
भास्कर न्यूज | जारी (गुमला)

परमवीर चक्र विजेता लायंस नायक अल्बर्ट एक्का का शहादत दिवस उनके पैतृक गांव जारी में श्रद्धा के साथ मनाया गया। विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों, प्रखंड प्रशासन के अधिकारियों व परमवीर अल्बर्ट एक्का की प|ी बलमदीना एक्का ने पैतृक गांव स्थित अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद परमवीर अल्बर्ट एक्का के आवास के समीप स्थित समाधि स्थल पर मोमबत्ती जलाकर व फूल माला चढ़ाकर बलमदीना एक्का समेत अतिथियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। मौके पर बीडीओ राजीव नीरज की अगुवाई में 2 मिनट का मौन रखा गया। इससे पूर्व परमवीर अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने से पूर्व जारी थाना के सशस्त्र जवानों ने परमवीर अल्बर्ट एक्का के सम्मान में सलामी दी।

इस मौके पर बीडीओ राजीव नीरज के कहा कि परमवीर अल्बर्ट एक्का ने देश की रक्षा के लिए कुर्बानी दी। युवाओं को परमवीर अल्बर्ट एक्का की वीर गाथा से प्रेरणा लेते हुए देश की रक्षा के लिए आगे आने की जरूरत है। मैं अभी इस क्षेत्र के लिए नया हूं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास की गति को तेज करने में कोई कसर नहीं छोडूंगा। श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में स्वयं बलमदीना एक्का के साथ बीडीओ राजीव नीरज, थाना प्रभारी नरेंद्र कुमार शर्मा, बीस सूत्री प्रखंड अध्यक्ष सह मुखिया दिलीप बड़ाइक, पुत्र विंसेंट एक्का, बहु रजनी एक्का, नंद किशोर नंद, चांदनी कुमारी, फूलमनी देवी, मंसाय बड़ाइक, ग्रेगोरी, पुरुषोत्तम साहू, अजय कश्मीर टोप्पो, अंजलुस लकड़ा, सीतल खलखो प्रशासन के कर्मचारी सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बलमदीना ने पैतृक गांव स्थित अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया

समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करतीं बलमदीना एक्का व अन्य।

अल्बर्ट एक्का की समाधि-शौर्य स्थल निर्माण में 1.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे

गौरतलब है कि परमवीर अल्बर्ट एक्का की समाधि-शौर्य स्थल का शिलान्यास 3 दिसंबर 2015 को राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया था। लेकिन चार वर्ष में समाधि शौर्य स्थल के निर्माण के लिए एक ईंट भी नहीं रखी गई। जिससे गांव व प्रखंड के लोग काफी निराश थे। मंगलवार को अल्बर्ट एक्का फाउंडेशन, पूर्व सैनिक परिषद और संत जॉन्स स्कूल के पूर्ववर्ती छात्रों ने अल्बर्ट एक्का के समाधि-शौर्य स्थल की नींव रखी। राज्य जनजातीय परामर्शदात्री परिषद के सदस्य रतन तिर्की ने कहा कि सरकार से उम्मीद खत्म हो गई है। समाधि-शौर्य स्थल निर्माण पूरा करने में राज्य के लोग सहयोग करेंगे। समाधि स्थल प्रोजेक्ट का आर्किटेक्चर डिजाइन आर्किटेक्ट राजीव चड्डा और क्रेडाई के अध्यक्ष कुमुद झा के सहयोग से तैयार कर लिया गया है। जिसमें शहीद के घर के सामने एक अतिथि घर, लाइब्रेरी, शौर्य स्थल की बाउंड्री, नीचे फ्लोरिंग का काम किया जाएगा। इस समाधि-शौर्य स्थल को पूरा करने में करीब 1.50 करोड़ का खर्च लगेगा।

लोगों के सहयोग से होगा निर्माण : रतन

रतन तिर्की ने बताया कि कई स्कूल के छात्र-छात्राओं ने गुल्लक में समाधि स्थल निर्माण के लिए पैसा जमा किया है, जो अल्बर्ट एक्का फाउंडेशन को सौपेंगे। उन्होंने झारखंड के लोगों से अपील की है कि समाधि-शौर्य स्थाल के निर्माण के लिए 5 रुपए या एक ईंटा अल्बर्ट एक्का फाउंडेशन को दें। राज्य के लोगों के सहयोग से निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। जॉय बाखला ने कहा कि झारखंड के लोग इस समाधि-शौर्य स्थल के निर्माण में सहयोग करें। अल्बर्ट एक्का फाउंडेशन के कॉमन बैंक अकाउंट खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। मौके पर राष्ट्रीय ईसाई महासंघ के सदस्य विमल जॉन खेस,दीपक तिर्की सहित कई लोग उपस्थित थे।

प्रतिमा पर माल्यार्पण करतीं बलमदीना व अन्य।

Gumla News - youngsters come forward to protect the country by inspiring the heroism of paramveer albert ekka
X
Gumla News - youngsters come forward to protect the country by inspiring the heroism of paramveer albert ekka
Gumla News - youngsters come forward to protect the country by inspiring the heroism of paramveer albert ekka
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना