--Advertisement--

जल्द से जल्द शौचालय निर्माण का निर्देश

जिनके घरों में शौचालय नहीं होगा, उन परिवारों को सभी सरकारी लाभ से वंचित होना पड़ेगा। उक्त बातें हैदरनगर के खरगड़ा...

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 02:45 AM IST
जल्द से जल्द शौचालय निर्माण का निर्देश
जिनके घरों में शौचालय नहीं होगा, उन परिवारों को सभी सरकारी लाभ से वंचित होना पड़ेगा। उक्त बातें हैदरनगर के खरगड़ा पंचायत सचिवालय में रविवार को बैठक कर एसडीओ कुंदन कुमार और बीडीओ शैलेन्द्र कुमार रजक ने कही।

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों के साथ बैठक में कहा कि खुले में शौच अनेक प्रकार की बीमारियों को आमंत्रित करती है। साथ ही घर की महिलाओं व बेटियों के लिए सम्मान से जुड़ा भी है। उन्होंने शौचालय निर्माण में महिलाओं को मुखर होकर दिलचस्पी लेने का आह्वान किया। खुले में शौच से मुक्ति का मतलब 80 प्रतिशत बीमारियों से बचना है।

यह अभियान सफल तभी होगा जब सभी मिलकर प्रयास करें। पंचायत में शौचालय का निर्माण जल्द कराने के लिए अगर कोई मजदूर राज मिस्त्री का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहें तो उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। इसका प्रशिक्षण महिला मजदूरों को भी लेने पर बल दिया। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जिससे शौचालय का निर्माण आसानी से कराया जा सकता है।

वह अगर स्वयं नहीं बनाना चाहेंगे, तो ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति भी उनके शौचालय का निर्माण करा सकता है। उन्होंने बताया कि एक मीटर के दो गढ्ढ़े वाला शौचालय 12 हजार रुपए में बन जाता है। दिव्यांगों को 12 हजार के अतिरिक्त 5 हजार रुपए दिये जाने का प्रावधान है। शौचालय निर्माण कराने के अनेक फायदे हैं।

X
जल्द से जल्द शौचालय निर्माण का निर्देश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..