--Advertisement--

सजवन गांव में प्राचीन काल के अवशेष मिले

Haidarnagar News - प्रखंड के पुरातात्विक महत्व के गांव सजवन में स्थित गढ़ से प्राचीन काल की बुद्ध की खंडित मूर्ति, गणेश की समूची...

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2018, 02:45 AM IST
सजवन गांव में प्राचीन काल के अवशेष मिले
प्रखंड के पुरातात्विक महत्व के गांव सजवन में स्थित गढ़ से प्राचीन काल की बुद्ध की खंडित मूर्ति, गणेश की समूची मूर्ति, मृदभांड के टुकड़े, पत्थर के औजार, रिंग वेल आदि मिले हैं। सोन नदी के दक्षिणी तट पर अवस्थित गढ़ की ऊंचाई सोन नदी के तल से लगभग तीस फीट है।

ग्रामीणों के अनुसार गढ़ सात एकड़ में फैला है। सजवन गांव का भ्रमण करने के उपरांत इस आशय की जानकारी सोन घाटी पुरातत्व परिषद के अध्यक्ष अंगद किशोर और सचिव तापस डे ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को दी।

उत्खनन

प्राचीन काल की बुद्ध की खंडित मूर्ति, गणेश की समूची मूर्ति के साथ कई प्रकार के प्राचीन साक्ष्य मिले

बुध की प्रतिमा काले पत्थर की है, जिसका सिर टूटा है, जिसे लोग धावर गोरया कह पूजते हैं

परिषद के पदाधिकारियों ने बताया कि बुद्ध की सिर कटी प्रतिमा काले पत्थर की है, जिसे गांव के लोग धावर गोरया कहकर पूजा करते हैं। गणेश की प्रतिमा विगत आठ साल पूर्व 93 वर्षीय एक ग्रामीण अर्जुन मिस्त्री को मिली थी। प्रतिमा लगभग चार इंच लंबी पत्थर की है। पदाधिकारियों ने बताया कि सजवन के गढ़ से उत्तर काली पालिश मृदभांड के रुपहले- सुनहले टुकड़े प्राप्त हुए हैं। मृदभांड के कतिपय टुकड़े भी मिले हैं। प्राप्त पुरावशेषोंं से पता लगता है कि यह लगभग ढाई हजार साल या उससे भी पुराना हो सकते हैं। खरगड़ा ग्राम पंचायत के मुखिया नागेंद्र मेहता, जो सजवन गांव के निवासी हैं, ने सरकार से कबरा कलां की तरह सजवन में भी उत्खनन कराने की मांग की है ताकि यहां का छुपा हुआ इतिहास प्रकाश में आ सके। टीम में शामिल लोगों में सह सचिव ई रंजीत कुमार, अजीत कुमार और सोनाली उल्लेखनीय हैं। सहयोग करने वाले अन्य ग्रामीणों में वीरेंद्र कुमार मित्र, हरिद्वार मेहता, विष्णु शर्मा आदि शामिल थे।

सजवन गांव से मिली कई महत्वपूर्ण प्राचीन वस्तुएं।

सजवन गांव में मिली प्राचीन मूर्ति।

X
सजवन गांव में प्राचीन काल के अवशेष मिले
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..