--Advertisement--

शराब बंद कराने महिलाओं ने निकाली जागरूकता रैली

शहर के सटे टोला गंज पर अवैध शराब के फल फूल रहे धंधे को बंद कराने के लिए महिलाओं ने जागरूकता रैली निकाली। समाजसेवी...

Danik Bhaskar | Feb 17, 2018, 02:50 AM IST
शहर के सटे टोला गंज पर अवैध शराब के फल फूल रहे धंधे को बंद कराने के लिए महिलाओं ने जागरूकता रैली निकाली। समाजसेवी पन्ना देवी, बिगन राम, उमेश कुमार, लोहा सिंह, जनेश्वर मेहता, मुकेश कुमार, मुकेश दास, पन्ना देवी, जमीला खातून, देवंती देवी, सरफराज अंसारी, राजेन्द्र तिवारी, अशोक साह सहित अन्य सैकड़ों ग्रामीणों ने इस दौरान लोगों से शराब से बचने का संकल्प भी दिलाया। संकल्प दिलाया गया कि महुवा शराब चुलाने और व्यवसाय करने वाले की उत्पादन सामग्री जब्त ही नहीं की जाएगी, बल्कि उन्हें दंड भी दिया जाएगा।

ग्रामीणों ने गंज पर निकाली गई रैली में कहा कि यहां न शराब बनेगा और न बिकेगा। मुखिया ने सर्वसम्मति से निर्णय सुनाया कि यहां शराब बनाने वालों पर 5000 और पीने वालों पर 500 रुपया का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए महिला व पुरुष वर्ग से 13 - 13 सदस्यीय निगरानी समिति का विधिवत गठन भी कर दिया गया। इसमें महिला निगरानी मोर्चा से अध्यक्ष अनीता देवी, सचिव पन्ना देवी के अलावे सदस्यों में विन्दा देवी, लालती देवी, ज्ञांती देवी, शांति देवी, रीता देवी, सुनीता देवी, रीना देवी, राजमति देवी, प्रभा देवी, शीलवंती देवी, देवंती देवी के नाम शामिल है। वहीं पुरुष वर्ग से निगरानी समिति में अध्यक्ष विजय राम, सचिव सरफराज आलम के अलावे सदस्यों में राजेन्द्र तिवारी, राजकुमार राम, अवधेश राम, प्रह्लाद राम, भरथरी कुमार, कृष्णा राम, रिंकू राम, हदीश अंसारी, रामजीत राम, अजय राम, रामदीप राम मनोनीत किए गए हैं।

निकाली गई जागरूकता रैली में शामिल मुखिया व ग्रामीण महिलाएं।

अवैध शराब का धंधा करने वालों पर छापेमारी

हैदरनगर | पूर्वी पंचायत के गंज पर टोला में 7 फरवरी को शराबी पिता और प्रेमी द्वारा पूजा की नृशंस हत्या के बाद अब उत्पाद व मद्य निषेध विभाग की नींद खुल गई है। शुक्रवार को विभाग ने अवैध शराब के उत्पादन व बिक्री की शिकायत के आलोक में कई चिह्नित घरों में सघन छापामारी अभियान चलाया। थाना के एएसआई योगेन्द्र कुमार व चौकीदार कमलेश राम के साथ भारी संख्या में पुलिस जवानों ने सहयोग किया। हालांकि छापामारी के दौरान कुछ भी साक्ष्य हाथ नहीं लगा। उत्पाद व मद्य निषेध विभाग के इंसपेक्टर सौरभ तिवारी ने कहा कि अभियान निरंतर चलाया जायेगा। टीम में उनके अलावा दारोगा कांग्रेस कुमार, अखिलेश कुमार यादव समेत कई विभागीय सिपाही शामिल थे।