Hindi News »Jharkhand »Haidarnagar» प्रज्ञा केंद्र संचालक सेनेटरी नेपकिन भी बनवाएंगे

प्रज्ञा केंद्र संचालक सेनेटरी नेपकिन भी बनवाएंगे

केंद्र में युवक-युवतियों को 36 घंटे का बेसिक कंप्यूटर कोर्स के साथ आर्किटेक्ट कार्यों का प्रशिक्षण भी मिलेगा ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 09, 2018, 02:50 AM IST

केंद्र में युवक-युवतियों को 36 घंटे का बेसिक कंप्यूटर कोर्स के साथ आर्किटेक्ट कार्यों का प्रशिक्षण भी मिलेगा

भास्करन्यूज | हैदरनगर

प्रखंडसभागार में सोमवार को प्रज्ञा केंद्र संचालकों की बैठक में उन्हें उनकी बढ़ी हुई जवाबदेही की जानकारी इबीएम आशीष कुमार तिवारी ने दी। उन्हें बताया कि राइट टू सर्विस एक्ट के तहत विभिन्न प्रमाणपत्रों लगान रसीद निर्गत करने के अलावा प्रज्ञा केंद्र संचालक संबंधित क्षेत्र में सेनेटरी नेपकिन बनवाने उनके वितरण के लिए पहल करेंगे।

इसके लिए छोटे प्लांट स्थापित करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। इसके अलावा सभी प्रज्ञा केंद्रों को 70 रुपए की दर से 200-200 एलईडी बल्ब की बिक्री करनी है। उन्होंने कहा कि युवक युवतियों को 36 घंटे का बेसिक कंप्यूटर कोर्स के अलावा डिप्लोमाधारी लोगों को आर्किटेक्ट से संबंधित कार्यों का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिलाना होगा। पीएमजी दिशा के तहत निबंधित 90 प्रतिशत अभ्यर्थियों को जल्द पास आउट कराने को कहा। इनके अलावा डिजिटल सेवा के तहत कैशलेस लेनदेन झारसेवा के तहत तत्काल सेवा को तत्परता के साथ करने की बड़ी जवाबदेही तय की गई है। कई प्रज्ञा केंद्र संचालकों ने पंचायतों में संचालित केंद्रों को झारसेवा से जोड़ने की दिशा में सार्थक पहल करने की मांग की।

इबीएम ने इसके प्रति उन्हें आश्वस्त किया। बैठक में प्रज्ञा केन्द्र संचालक जयप्रकाश कुशवाहा, परवेज अहमद, धीरज कुमार सिंह, आलोक कुमार, जलाल अहमद, विकास कुमार सिंह, राहुल सिंह, चंदन सिंह, सत्यम कुमार, मो सद्दाम हुसैन, विजय राम, चंदन मेहता सुजेश कुमार मेहता समेत अन्य शामिल थे।

प्रखंड सभागर में प्रज्ञा केंद्र संचालकों के साथ बैठक करते इबीएम।

नई जिम्मेदारी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haidarnagar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: prjnyaa kendr snchaalk senetri nepkin bhi banvaaengae
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Haidarnagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×