Hindi News »Jharkhand »Haidarnagar» सात गांवों में आज से ग्राम स्वराज अभियान

सात गांवों में आज से ग्राम स्वराज अभियान

प्रखंड के सात चयनित गांवों में 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलेगा। इसकी तैयारी की समीक्षा शुक्रवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 14, 2018, 02:20 AM IST

सात गांवों में आज से ग्राम स्वराज अभियान
प्रखंड के सात चयनित गांवों में 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलेगा। इसकी तैयारी की समीक्षा शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय में संबंधित कर्मियों व नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक में बीडीओ शैलेन्द्र कुमार रजक ने की। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश के आलोक में इसे लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

इस अभियान के मुख्य उद्देश्य सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देना, चालू योजनाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त करना, कृषकों के आय को दोगुना करना, आजीविका के अवसरों में वृद्धि, ग्रामीण गरीब परिवारों तक पहुंच स्थापित करने सहित राष्ट्रीय प्राथमिकताओं यथा स्वच्छता, सफाई व पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ किया जाना है।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत भारत र| डॉ. भीम राव अंबेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर इन गांवों के अलावा पूरे प्रखंड में 14 अप्रैल को सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत सरकार की संचालित सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के संबंध में ग्रामसभा के माध्यम से ग्रामीणों को वृहत जानकारी से अवगत कराया जायेगा। 5 मई तक शत प्रतिशत योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्जवला, सौभाग्य, उजाला, जनधन, जीवन ज्योति, सुरक्षा बीमा योजना व मिशन इंद्र धनुष जैसी लोक कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए चेचरिया कला में वे स्वयं जबकि बहेरा में बीपीओ आशीष कुमार, सरगाड़ा एल एस शांति कुमारी, काजीनगर प्रखंड समन्वयक पंचायती राज मो रब्बानी अंसारी, संड़ेंया व पतरिया में जेई अमित गुप्ता व आशीष कुमार नोडल पदाधिकारी के रूप में मौजूद रहेंगे। इन गांवों में संबंधित योजनाओं को लेकर स्टॉल लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ के बीजापुर से प्रधानमंत्री के भाषण के लाइव टेलीकास्ट से होगी। इवीएम आशीष कुमार ने कहा कि लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की जवाबदेही प्रज्ञा केंद्र संचालकों को दी गई है। इनके अलावा पंचायत सचिव, रोजगार सेवक व अन्य प्रखंड कर्मी कार्यक्रम को सफल बनाने में दायित्व के प्रति सक्रिय भूमिका निभाएंगे। इसकी हिदायत बैठक में उन्होंने दी है।

ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा करते बीडीओ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Haidarnagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×