• Hindi News
  • Jharkhand
  • Haidarnagar
  • 15 तक ओडीएफ नहीं किया गया तो कार्यमुक्त होंगी जल सहिया : बीडीओ
--Advertisement--

15 तक ओडीएफ नहीं किया गया तो कार्यमुक्त होंगी जल सहिया : बीडीओ

Haidarnagar News - ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित छह गावों को खुले में शौच मुक्त बनाने को लेकर प्रखंड प्रशासन सख्त हो गया है। इन...

Dainik Bhaskar

May 05, 2018, 02:35 AM IST
15 तक ओडीएफ नहीं किया गया तो कार्यमुक्त होंगी जल सहिया : बीडीओ
ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित छह गावों को खुले में शौच मुक्त बनाने को लेकर प्रखंड प्रशासन सख्त हो गया है। इन गांवों- चेरिया कला, बहेरा, सरगड़ा, सड़ेया, काजीनगर व पतरिया में 1160 शौचालय का निर्माण पूरा कराकर इन्हें 15 मई तक ओडीएफ बनाने की समय सीमा निर्धारित की गई है। बीडीओ शैलेंद्र कुमार रजक ने शुक्रवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। इसमें इन गांवों को तय समय में ओडीएफ बनाने को लेकर मुखिया व जलसहिया के अलावा एसबीएम कर्मियों को विशेष हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि समय सीमा में इन गांवों को ओडीएफ नहीं कराया जा सका तो, संबंधित जलसहिया को कार्यमुक्त किया जाएगा। लक्ष्य के विरुद्ध इन गांवों में अबतक 92 शौचालय का निर्माण पूर्ण हो गया है। उन्होंने शेष लक्ष्य का कार्य तेज करते हुए तय समय सीमा में पूरा कराने पर बल दिया। इन गांवों में शौचालय निर्माण कार्य की मॉनीटरिंग कर रहे एनजीओ आइडीएफ के प्रतिनिधि त्रिपुरारी प्रसाद वर्मा एसबीएम के बीसीओ विनोद राम, एसएम प्रीति कुमारी को उन्होंने शौचालय निर्माण कार्य के प्रति सजगता व जागरुकता की दिशा में काम करने की नसीहत दी।

बैठक में मुखिया शंकर राम के अलावा जलसहिया सीमा विश्वकर्मा, गीता देवी, संजू देवी, चिंतामणि देवी व अन्य शामिल थे। बाद में बीडीओ ने प्रधानमंत्री आवास व मनरेगा के कार्यों की प्रगति की समीक्षा में 2016-2017 की योजना के तहत बनने वाले आवासों का निर्माण 15 मई तक पूर्ण करने व 2018-2019 के लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत आवास योजना का पंजीकरण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। इसके अलावा मनरेगा में लेबर बजट के लक्ष्य के विरुद्ध डिमांड पूरा करने को कहा।

साथ ही आम की बागवानी के लिए अधिक से अधिक सीमांत किसानों का चयन करने की बात कही। बैठक में पंचायत सचिव महेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह, सुखलाल बैठा, गिरिवर उरांव, मनरेगा लेखा सहायक जगत प्रसाद मेहता, प्रखंड सहायक रूंजय कुमार व कई रोजगार सेवक शामिल थे।

X
15 तक ओडीएफ नहीं किया गया तो कार्यमुक्त होंगी जल सहिया : बीडीओ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..