Home | Jharkhand | Haidarnagar | सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति बनी

सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति बनी

केंद्र सरकार की योजना के तहत सभी पंचायतों व प्रखंड स्तरीय सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति के गठन की...

Bhaskar News Network| Last Modified - May 11, 2018, 02:45 AM IST

सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति बनी
सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति बनी
केंद्र सरकार की योजना के तहत सभी पंचायतों व प्रखंड स्तरीय सात सदस्यीय जैव विविधता प्रबंधन समिति के गठन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इसके तहत गुरुवार को हैदरनगर पूर्वी, इमामनगर बरेवा, खरगाड़ा व पश्चिमी पंचायत में ग्रामीणों की बैठक में इस समिति का गठन किया गया। पश्चिमी पंचायत में मुखिया कमलेश सिंह की अध्यक्षता में गठित सात सदस्यीय समिति में आनंदी राम अध्यक्ष, पृथ्वी सिंह सचिव जबकि मनोज पासवान, प्रतिमा देवी, अनीता देवी, अर्जुन चौहान व राजदेव राम सदस्य चुने गये हैं।

वहीं पूर्वी पंचायत में मुकेश कुमार अध्यक्ष व ललिता देवी सचिव के अलावा अन्य पांच सदस्य समिति में शामिल किए गए हैं। बैठक का संचालन उपमुखिया मो. हक रजा ने किया। इस समिति के गठन के लिए उपायुक्त के स्तर से चयनित एनजीओ नवदृष्टि के क्षेत्र प्रबंधक जयप्रकाश गुप्ता ने कहा कि यह समिति जैव व बौद्धिक संपदा के संरक्षण, प्रबंधन व दस्तावेजीकरण के लिए जवाबदेही होगी। बीडीओ शैलेन्द्र कुमार रजक के आदेश पर दो दिनों में आठ पंचायतों में इस समिति का गठन का काम पूरा कर लिया गया है। 11 मई को अन्य चार पंचायतों व 15 मई को प्रखंड स्तरीय समिति का गठन कर लिया जाएगा। इस कार्य में संस्था के अमित कुमार, जयप्रकाश कुमार व जितेन्द्र चौधरी शामिल हैं। इस समिति में एक एक अध्यक्ष व सचिव शिक्षित व सक्रिय व्यक्ति चुने जायेंगे। जबकि दो महिला के अलावा तीन अजा या अजजा वर्ग के लोगों को शामिल किया जाना है।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now