Hindi News »Jharkhand »Haidarnagar» बीडीओ ने कहा-हैदरनगर के बभंडी और बरडंडा को 30 मई को किया जाएगा ओडीएफ

बीडीओ ने कहा-हैदरनगर के बभंडी और बरडंडा को 30 मई को किया जाएगा ओडीएफ

प्रखंड के बभंडी, बरडंडा को 30 मई व अन्य को 30 जून तक ओडीएफ कराने के लक्ष्य के तहत शौचालय निर्माण में तेजी लाने को लेकर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 26, 2018, 06:00 AM IST

बीडीओ ने कहा-हैदरनगर के बभंडी और बरडंडा को 30 मई को किया जाएगा ओडीएफ
प्रखंड के बभंडी, बरडंडा को 30 मई व अन्य को 30 जून तक ओडीएफ कराने के लक्ष्य के तहत शौचालय निर्माण में तेजी लाने को लेकर बीडीओ शैलेंद्र कुमार रजक ने शुक्रवार को मुखिया व जल सहिया के साथ बैठक की।

इसमें उन्होंने शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बभंडी व बरडंडा को 30 मई तक ओडीएफ बनाना है। इसके तहत इन पंचायतों में क्रमशः 591 व 567 के लक्ष्य के विरुद्ध 394 व 322 शौचालय का निर्माण पूर्ण हो गया है। जबकि 30 जून को ओडीएफ के लक्ष्य के तहत हैदरनगर पूर्वी के 550, इमाम नगर बरेवा 654, खरगडा 579 व कुकही के 782 के लक्ष्य के विरुद्ध 230, 134, 194 व 159 शौचालय का ही निर्माण हो सका है। पर बिलासपुर, चौकड़ी, मोकहर कला, परता व सड़ेया पंचायतों में शौचालय का निर्माण लक्ष्य से काफी पीछे है। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि थोड़ा और मेहनत होगा, तो शौचालय निर्माण ससमय पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां पूरी कोशिश व मेहनत नहीं हो रही है। वही पंचायत लक्ष्य के विरुद्ध शौचालय निर्माण के प्रति पीछे हैं।

उन्होंने इस मामले में कहा कि इसे लेकर हटाया जाए, इससे पहले ही जल सहिया जवाबदेही से किनारा हो जाएं। अगर काम के लिए राजमिस्त्री की खोज नहीं हो पा रही है, तो यह उनकी लापरवाही व उदासीनता को दर्शाता है। उन्होंने मानक व प्रारूप के अनुरूप शौचालय निर्माण को आवश्यक बताया और तभी इस मद में निर्धारित राशि का भुगतान हो पाने की बात कही। यूनीसेफ सपोर्टेड आईडीएफ टीम के त्रिपुरारी प्रसाद वर्मा ने सोख्ता व सेप्टिक टैंक में अंतर व उपयोगिता का विश्लेषण करते हुए सोख्ता गड्ढा को उपयोगी व कारगर बताया। हर हाल में सोख्ता गड्ढा का ही निर्माण कराने की हिदायत दी। साथ ही इसके बगैर शौचालय निर्माण पर भुगतान नहीं किये जाने की बात कही। बैठक में बीसीओ विनोद राम, मुखिया नागेंद्र मेहता, कईली देवी, लीलावती देवी व अन्य के प्रतिनिधि समेत पूर्व मुखिया सुदर्शन राम, दयानंद मेहता व कई जल सहिया शामिल थे।

हैदरनगर में पंचायतों को ओडीएफ बनाने के लिए बैठक करते बीडीओ व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Haidarnagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×