नीमा का विशाल तालाब सूखा, कुअां और चापानल से निकल रहा कम पानी

Hazaribagh News - चौपारण प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी दूर दैहर पंचायत के ग्राम नीमा के बीचो-बीच स्थित तालाब सूख गया है। वहीं गांव के...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Chouparan News - a big pond of nima low water coming out of dry well and chapnal
चौपारण प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी दूर दैहर पंचायत के ग्राम नीमा के बीचो-बीच स्थित तालाब सूख गया है। वहीं गांव के अधिकतर चापानल-कुआें में पानी काफी कम निकल रहा है। जिससे गांव के लाेगाें के अलावा पशु-पक्षी भी पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। ग्रामीण बालेश्वर दांगी, अजय दांगी, विनय राणा, प्रमोद दांगी, बीरेंद्र दांगी, अरविंद दांगी, प्रवीण दांगी, नंदलाल दांगी, वनवारी दांगी, नंदकिशोर दांगी, अमरनाथ दांगी, अर्जुन दांगी, जयकृष्ण दांगी, सूदन दांगी सहित कई लोगों ने पंचायत के मुखिया से लेकर प्रखंड और जिला के सरकारी तंत्र का चक्कर लगा कर थक हार चुके हैं। तब इस संकट से निपटने के लिए गांव में ही आम सहमति बना कर घर प्रति चंदा किया गया।

साथ ही गांव में जरूरत मंद लोग जिनकों मिट्टी की आवश्यकता थी, उससे मदद लेकर तालाब का गहरीकरण किया गया। इस संबंध में बीडीओ अमित कुमार श्रीवास्तव से बात करने पर कहा कि गांव के बीच में इतने बड़े तालाब का गहरीकरण प्रखंड स्तर से तो संभव नहीं है। अगर ग्रामीण आवेदन देंगे तो उसपर त्वरित करवाई करते हुए जिला मुख्यालय को अनुशंसा कर गहरीकरण का कार्य किया जा सकता है। वही मनरेगा बीपीओ गोपाल प्रसाद ने कहा कि मनरेगा से तालाब गहरीकरण का काम राज्य स्तर से रोक लगा दिया गया है।

ग्रामीण जल संरक्षण या कृषि विभाग के नाम से आवेदन देते हैं तो उसे अनुशंसा कर जिला स्तर से स्वीकृति मिलते ही कार्य किया जा सकता है।

वही दैहर मुखिया प्रतिनिधि बिनोद पासवान ने कहा कि आमसभा और ग्राम सभा के माध्यम से कई बार नीमा तालाब का गहरीकरण के लिए प्रस्ताव बना कर भेजा गया है। जिला स्तर से इस पर अनदेखी किया जा रहा है।

जेसीबी मशीन लगा कर तालाब गहरीकरण करते ग्रामीण।

X
Chouparan News - a big pond of nima low water coming out of dry well and chapnal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना