--Advertisement--

सदर विधायक के कार्यालय मंे लगेगी डॉ. सुभाष की तस्वीर

Hazaribagh News - हजारीबाग के झंडा चौक पर अवस्थित सदर विधायक मनीष जायसवाल का कार्यालय परिसर भारत के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:51 AM IST
Hazaribagh News - dr subhash39s photo will be seen in the office of the mla
हजारीबाग के झंडा चौक पर अवस्थित सदर विधायक मनीष जायसवाल का कार्यालय परिसर भारत के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक के इतिहास से जुड़ गया है। ये वैज्ञानिक कोई और नहीं बल्कि विश्व के दूसरे और भारत के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी के जनक डॉ. सुभाष मुखोपाध्याय थे। इनके मरणोपरांत 37 साल बाद उनकी जन्मस्थली हजारीबाग में उन्हें सम्मान मिलेगा। नौ दिसंबर रविवार को उनकी प्रतिमा का अनावरण सदर अस्पताल हजारीबाग के कुष्ट विभाग के समक्ष किया जाएगा। डॉ. सुभाष का जन्म सदर विधायक मनीष जायसवाल कार्यालय भवन में हुआ था।

दरअसल डॉ. सुभाष अपने नाना अधिवक्ता अनुपम बाबू के घर में पैदा हुए थे। इनका जन्म 16 जनवरी 1931 को हुआ था। यहां के बाद उनकी पढ़ाई- लिखाई कोलकाता और उसके बाद एडिनबर्ग में हुई। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक के जरिए भारत में पहली बेबी का जन्म 03 अक्टूबर 1978 को कोलकाता में हुआ था। डॉक्टर्स टीम के अगुवा डॉ सुभाष थे। दुर्भाग्य से इनके काम पर राज्य सरकार ने शक किया। नाकाबिल लोगों की टीम ने इनके काम की जांच कर संदेह जाहिर किया। सुभाष अपने काम को अंतरराष्ट्रीय फलक पर नहीं रख पाए। मुखोपाध्याय को अपने काम को चिकित्सा विज्ञान के समक्ष अंतरराष्ट्रीय फलक पर रखने के लिए टोक्यो जाना था। डॉक्टर पर संदेह करते हुए मुखोपाध्याय को टोक्यो जाने से रोक दिया गया। इससे निराश हुए मुखोपाध्याय ने 19 जून 1981 को कोलकाता में आत्महत्या कर लिया। बाद में इनके काम को सही ठहराया गया और भारत के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी के जनक के रूप में मान्यता दी गई । टेस्ट ट्यूब बेबी के जनक के ट्रेजेडी पर हिंदी में एक फिल्म बनी एक डॉक्टर की मौत। इसमें पंकज कपूर, शबाना आज़मी, दीप्ति नवल जैसे कलाकारों ने काम किया है। भारत की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी दुर्गा वर्तमान में कनुप्रिया अग्रवाल के नाम से जानी जाती है। इनके पिता हजारीबाग आ रहे हैं। ऐसे डॉक्टर की प्रतिमा सदर अस्पताल, हजारीबाग में लगाया जाना हजारीबाग सहित भारत के लिए उनके काम को सम्मान देना है। सदर विधायक मनीष जायसवाल ने बताया कि विधायक कार्यालय में भी जल्द उनकी आदमकद तस्वीर लगाई जाएगी। सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने बताया कि अब भी बीच- बीच में उनके रिश्तेदार देश- प्रदेश से उनकी जन्मस्थली को देखने यहां आते है और वे काफी रोमांचित होते हैं।

X
Hazaribagh News - dr subhash39s photo will be seen in the office of the mla
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..