पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Hazaribagh News Hindi39s Acceptance Increased Due To New Technology

नई तकनीक के कारण ही हिंदी की स्वीकार्यता बढ़ी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हिन्दी पखवाड़ा समारोह के तहत राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने हेतु दामोदर घाटी निगम हजारीबाग में हिन्दी पखवाड़ा समारोह का आयोजन किया गया। जिसका समापन 14 सितंबर को होगा। पखवाड़ा के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें हिन्दी दिवस/पखवाड़ा के दौरान सुलेख, आशुभाषण प्रतियोगिता, कविता पाठ, कंप्यूटर पर हिन्दी टंकण एवं हिन्दी टिप्पण एवं आलेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह सभी प्रतियोगिताएं हिन्दी भाषी तथा हिन्दीतर भाषी कर्मियों के लिए अलग-अलग की गई थी। प्रतियोगिता में हजारीबाग परियोजना के लगभग सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडली में प्रो विजयकान्तधर दुबे, डॉ सुनील कुमार दुबे, डॉ अखिलेश्वेर दयाल सिंह एवं मार्खम कॉलेज-हजारीबाग के हिन्दी विभाग के प्रोफेसर डॉ गजेन्द्र सिंह थे।

शुक्रवार को हिन्दी दिवस/पखवाड़ा के पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन भूमि संरक्षण विभाग के सभागार में 11.30 बजे पूर्वाह्न से किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनटीपीसी लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक एमवीआर रेड्डी थे। विशिष्ट अतिथि सजल बनर्जी, कोडरमा ताप विद्युत केन्द्र के मुख्य अभियंता व परियोजना प्रमुख वीरेंद्र कुमार, सदस्य सचिव नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति आर एस शर्मा, उप मुख्य अभियंता, जीओएमडी-5 धर्मेंद्र प्रसाद, अधीक्षण अभियंता, टीएससी-4 को स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया गया। इसके बाद नराकास सदस्य डॉ. वीरेंद्र कुमार ने राजभाषा हिन्दी की परिचर्चा की और कार्यालयीन कार्य हिन्दी में करने पर जोर दिया गया। हिन्दी दिवस पर निदेशक संजय कुमार ने कहा कि हजारीबाग परियोजना में हिन्दी के प्रचार-प्रसार में कंप्यूटर और अन्य नयी तकनीक का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि नयी तकनीक के बदौलत ही हिन्दी विश्व भर में स्वीकार्य की जा रही है और भविष्य में रोजगार की भाषा बनाने पर हमें जोर देना होगा।

समारोह को संबोधित करते अतिथि।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें