कटकमसांडी के नौ प्रज्ञा केंद्रों ने बिजली विभाग को लगाया 17 लाख का चूना

Hazaribagh News - बिजली बिल जमा कराने के नाम पर हुआ घोटाला विभाग की जांच में हुआ मामला उजागर भास्कर न्यूज | कटकमसांड़ी ...

Nov 11, 2019, 06:46 AM IST
बिजली बिल जमा कराने के नाम पर हुआ घोटाला

विभाग की जांच में हुआ मामला उजागर

भास्कर न्यूज | कटकमसांड़ी

कटकमसांडी प्रखंड में संचालित नौ प्रज्ञा केंद्रों के संचालकों ने झारखंड राज्य विद्युत विभाग काे 1718620 रुपए का चूना लगाया है। इस संबंध में विभाग के एसडीओ उपेंद्र साव ने रविवार को प्रज्ञा केंद्रों के संचालकों के खिलाफ कटकमसांडी थाना में एफआईआर दर्ज करने के लिए आवेदन दिया है।

थाना में दिए आवेदन में एसडीओ ने लिखा है कि विद्युत आपूर्ति प्रमंडल हजारीबाग के अंतर्गत विद्युत विपत्र भुगतान करने की जिम्मेवारी प्रज्ञा केंद्रों को दी गयी थी। बिजली उपभोक्ता प्रज्ञा केंद्र में बिजली बिल की राशि का जमा करते रहे। इस दौरान प्रज्ञा केंद्र द्वारा राजस्व संग्रह के दौरान अनियमितता की जा रही थी। जिसकी जानकारी होने पर झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड रांची को सूचित किया गया। सूचना के बाद जेवीएनएल ने जांच टीम बनायी। टीम की जांच के दौरान विभिन्न प्रज्ञा केंद्र द्वारा विद्युत विभाग का लाखों रुपए गबन करने का मामला सामने आया। विभाग के कार्यकारी निदेशक के पत्रांक 911 सी ई - सीएनआर दिनांक 29/ 7/ 2019 एवं पत्रांक 1031 दिनांक 28/8/ 2019 और पत्रांक 1132 दिनांक 18/9/ 2019 के आलोक में प्रज्ञा केंद्र के द्वारा कितनी राशि गबन किया गया उसका विवरण भी सामने आया। विभागीय जांच में गबन करने वाले प्रज्ञा केंद्रों में कटकमसांडी के बिहारी साव, रेवर के रवि रंजन कुमार, नवादा के रिंकू कुमार, लुपुंग के धनेश्वर साव ,डाड के विकास मेहता, कटकमसांडी के डोली कुमारी, बाझा के अनिल कुमार का नाम शामिल है ।

इस संबंध में थाना प्रभारी अरुण कुमार दुबे ने बताया कि लिखित आवेदन मिला है। मामला दर्ज किया जाएगा। विदित हो कि बिहारी साव पर पूर्व में भी सीएसपी ग्राहकों के खाते से धोखाधड़ी कर राशि निकालने का आरोप था। एसबीआई के अधिकारियों की जांच के बाद मामले को सत्य पाए जाने पर सीएसपी कोड रद्द कर इसे ब्लैकलिस्ट कर दिया गया। बाद में बिहारी साव ने पुन: प्रखण्ड ई मैनेजर तथा एसबीआई के कुछ अधिकारियों की मिली भगत से अपनी प|ी डोली कुमारी के नाम से सीएसपी का संचालन शुरू कर दिया। इधर पुन: डोली कुमारी को विद्युत विभाग की राशि के गबन करने में नामजद आरोपी बनाया गया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना