केयर टेकर न होने से बदहाल है बरही में लगी एनटीपीसी की स्ट्रीट लाइट

Hazaribagh News - पूर्व विधायक मनोज कुमार यादव के प्रयास से बरही में एनटीपीसी के वित्तीय सहयोग से धनबाद रोड एवं गया रोड में...

Mar 15, 2020, 06:15 AM IST

पूर्व विधायक मनोज कुमार यादव के प्रयास से बरही में एनटीपीसी के वित्तीय सहयोग से धनबाद रोड एवं गया रोड में डिवाइडर पर स्ट्रीट लगाया गया था। जब लाइट लगा था, उस समय बरही के गया रोड एवं धनबाद रोड की चमक देखते ही बनती थी। लगता था मानो कोई महानगरीय इलाका हो।

जब तक मनोज कुमार यादव विधायक रहे तब तक उन्होंने एवं उनके समर्थकों ने व्यक्तिगत रूचि लेते हुए हमेशा इसे मेंटेन कराया क्योंकि एनटीपीसी के द्वारा इसकी देखभाल के लिए कोई केयर टेकर नियुक्त नहीं किया है। लिहाजा पूर्व विधायक के समर्थकों के द्वारा इसकी देखभाल होती रही। जैसे ही चुनाव समाप्त हुआ इसकी देखभाल करना लोगाें ने छोड़ दिया। जिसके कारण धनबाद रोड में लगी अधिकांश लाइट खराब हो चुकी हैं। अब वे सारी लाइट शोभा की वस्तु बन कर रह गई है। अब न तो इस ओर ध्यान वर्तमान विधायक एवं उनके समर्थकों की नजर हैं और न ही पूर्व विधायक एवं उनके समर्थकों की। जिसके कारण लाखों की लाइटें खराब हो रही हैं। गौरतलब हो कि कई महीनों पहले कई पोल टूटकर गिर चुके हैं। उसके तार अब भी सड़क पर ही बिखरे पड़े हैं। कुछ तार लोग काट कर चुपके से ले भी गए। लेकिन आज भी एक पोल और तार टूटकर सडक पर ही पड़ा है। जिससे कभी भी तार से उलझकर कोई भी दुपहिया वाहन वाले या पैदल चलने वाले गिर सकते है और एक बडी घटना घट सकती है । सबसे बड़ी बात की आस पास रहने वाले भी इसे सहेजना उचित नही समझते है । जबकि मौके पर से खंभे में लगे हैलोजन बत्तियां तो जरूर खोली जा चुकी है । यह स्पष्ट नही हो पाया कि बत्तियां किसने खोली । यदि इसे समय रहते हटाया नही गया तो एक बड़ी घटना से इनकार नही किया जा सकता है। स्थानीय लोगों एवं सामाजिक संगठनों का कहना है कि जिस प्रकार बरही को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए पूर्व विधायक प्रयासरत रहते थे। उनके समर्थक हमेशा लाइट को ठीक कराने के लगे रहते थे। उसी प्रकार वर्तमान विधायक को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए। ताकि बरही को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जा सके। इस ओर न तो एनटीपीसी का ध्यान है, न ही वर्तमान विधायक का, न ही स्थानीय प्रशासन का और न ही स्थानीय लोगों का। हां सभी लोग ध्यान देंगे।

जब कोई बडी घटना घट जाएगी। बरही के प्रतिष्ठित सामाजिक संगठन बुद्धिजीवी मंच सह पेंशनर कल्याण समाज के महासचिव महेंद्र प्रसाद दूबे ने कहा कि अविलंब पूर्व लगाए गए सभी लाइट को ठीक कराया जाए। टूटा पोल को हटाकर अलग से पोल लगाकर अविलंब पुनः बिजली बहाल कराया जाए। ताकि बरही की प्रतिष्ठा एवं सम्मान राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर बना रहे। क्योंकि यह जानना आवश्यक होगा कि बरही एक राष्ट्रीय चौराहा़ है। जहां से तीन तीन नेशनल हाइवे गुजरता है।

कई माह से क्षतिग्रस्त पड़ा हाईमास्ट लाइट का पोल व तार ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना