ईंट भट्ठा मालिकाें से लेवी वसूलने वाला पीएलएफआई उग्रवादी गिरफ्तार

Hazaribagh News - बड़कागांव एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में बड़कागांव व उरीमारी थाना क्षेत्र में की गई छापेमारी में अंबा...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:10 AM IST
Badkagaon News - plfi militant arrested for levy of brick kiln owners
बड़कागांव एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में बड़कागांव व उरीमारी थाना क्षेत्र में की गई छापेमारी में अंबा टोला अांगों निवासी पीएलएफआई उग्रवादी नंदकिशोर महतो, पिता जयलाल महतो को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया गया। एसडीपीओ कार्यालय में डीएसपी अनिल कुमार सिंह ने शनिवार काे बताया कि शुक्रवार शाम 7 बजे बड़कागांव-उरीमारी ठाकुर मोड़ पर जरजरा के पास जंगल से प्रतिबंधित पीएलएफआई उग्रवादी संगठन के सदस्यों के किसी घटना को अंजाम देने के लिए एकत्रित होने की सूचना मिली थी।

सूचना पर पुलिस ने छापामारी की, जिसमें पीएलएफआई के गैंग लीडर नंदकिशोर महतो को पकड़ा गया। नंदकिशोर के पैकेट से पीएलएफआई के पर्चे भी बरामद किए गए हैं। एसडीपीओ ने बताया कि नंदकिशोर ने स्वीकारोक्ति बयान में बताया है कि मोबाइल से इस क्षेत्र में नंदकिशोर ईंट भट्ठा मालिकों अाैर बिरसा प्रोजेक्ट व अन्य कोयला परियोजना अधिकारियों, लोडिंग में लगे ठेकेदारों से लेवी मांगता जाता था। एरिया प्रभारी महतो जी के नेतृत्व में वह संगठन को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे थे। क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों से लेवी वसूलने अाैर उनमें भय पैदा करने की नीयत से शुक्रवार को जर्जर ठाकुर मोड़ के निकट स्थित जंगल में उग्रवादी एकत्रित हुए थे।

इसी दौरान पुलिस ने नंदकिशोर को धर दबोचा। संगठन के अन्य सदस्य भाग खड़े हुए। नंदकिशाेर ने अपने एक साथी का नाम समृद्ध गंझू बताया है, जो बड़कागांव थाना अंतर्गत कोयलंग गांव का रहने वाला है। पूर्व टीपीसी उग्रवादी जग्गू गंझू का काफी करीबी था।

गिरफ्तार उग्रवादी के बावत जानकारी देते एसडीपीओ।

चरही|चरही पुलिस को सूचना मिली कि टीपीसी नामक नक्सली संगठन द्वारा कजरी मियां टोली में सड़क निर्माण कार्य को रोका गया है। सूचना पाकर एसडीपीओ सहदेव साव चरही प्रभारी जलधर तिग्गा दल-बल के साथ क्षेत्र का निरीक्षण किया। निर्माण कार्य स्थल पर पहुंचकर जानकारी ली गई। थाना प्रभारी ने बताया कि उक्त स्थल का कार्य दुर्गापूजा के पूर्व से ही बन्द है। कोई भी मजदूर और संवेदक ऐसी कोई सूचना अब तक घटना के बारे में नहीं बताया। फिर भी क्षेत्र का निरीक्षण किया जा रहा है।

नक्सली सूचना पर पुलिस ने की छापेमारी

ईंट भट्ठा मालिकाें से संगठन के लिए 25-30 हजार वसूलता था लेवी

नंदकिशोर ईंट भट्ठा मालिकाें से 25 से 30 हजार रुपए लेवी की वसूली करता था। उसने कहा कि समृद्ध गंझू अपने मोबाइल से ईंट भट्ठा मालिकाे समेत अन्य लोगों काे लेवी के लिए धमकी दिलवाता था। लेवी वसूलने के लिए बड़कागांव, रांची, हेंदेगीर के लोगों को धमकी दिलाया करता था। छापेमारी में बडक़ागांव थाना प्रभारी धनंजय कुमार सिंह, उरीमारी थाना प्रभारी इरशाद अहमद एवं उरीमारी के सहायक अवर निरीक्षक पावेल सोरेन के अलावा सशस्त्र पुलिस बल शामिल थे। नंदकिशोर महतो के पैकेट से बरामद की गई पर्ची में महतो जी प्रभारी का नाम है। पूर्व में नंदकिशोर 2018 में मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में जेल जा चुका है। कुछ माह पूर्व ही जेल से बाहर आया था। एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के निर्देश पर बड़कागांव, केरेडारी, उरीमारी, गिद्दी थाना से संबंधित मामले में पुलिस ने एक साल में 18 से 20 अपराधियों को पकड़ा है।

X
Badkagaon News - plfi militant arrested for levy of brick kiln owners
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना