शहर में ट्रैफिक व्यवस्था फेल, डेंजर बने चाैक-चाैराहे

Hazaribagh News - शहर में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गई है। कहीं सड़कें जाम तो कहीं लोहे के गाड़े गए बीम से दुर्घटना की अाशंका...

Feb 22, 2020, 07:00 AM IST
Hazaribagh News - traffic system fails in city danger becomes check charahe

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गई है। कहीं सड़कें जाम तो कहीं लोहे के गाड़े गए बीम से दुर्घटना की अाशंका बढ़ गई है। वहीं स्कूली छात्र-छात्राएं तेजी से स्कूटी, मोटरसाइकिल बिना हेलमेट व लाईसेंस के बेखौफ फर्राटे मार रहे हैं । वो भी तीन लोड। कोई देखने वाला नहीं है। यूं कहें तो हजारीबाग का ट्रैफिक व्यवस्था भगवान भरोसे है। शहर के कैथोलिक आश्रम संत रोबर्ट स्कूल के सड़क पर लोहे का बीम गाड़ दिया गया है । जहां अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है। गत दिनाें एक मोटरसाइकिल सवार को चोटें भी आई हैं । सवाल यह है कि इस रोड पर लोहे का बीम किसके आदेश से गाड़ा गया है यह बताने वाला कोई नहीं है। इसका जवाब न सड़क अथॉरिटी के पास है और न ही प्रशासन के पास । हजारीबाग शहर में ट्रैफिक के लिए 265 पद स्वीकृत हैं । इसके विरूद्घ महज 58 ट्रैफिक पुलिस व पदाधिकारी काम कर रहे हैं ।

21 में से छह सात जगहों पर ही ट्रैफिक पुलिस तैनात

शहर में कैथोलिक आश्रम, जैन पेट्रोल पंप, कॉलेज मोड़, हॉलीक्रॉस स्कूल रोड, संत जेवियर स्कूल रोड, कार्मल चौक, मार्खम कॉलेज रोड, साकेतपुरी मोड़, नीलांबर-पितांबर चौक, कोर्रा रोड, पोस्ट ऑफिस चौक रोड सहित 21 जगह ऐसे हैं, जो पूरी तरह डेंजर जोन में तब्दील हो गए हैं । इस जोन में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है । इस 21 जगहों पर महज छह सात जगहों पर ही ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है। शेष जगह का ट्रैफिक उपर वालों के भरोसे चलता है । कई जगहों पर तो सीसीटीवी कैमरे तक नदारद है । ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेवारी नगर निगम पर है। जहां तक सड़कों पर बिना आदेश का लोहे का बीम गाड़ने का सवाल है, गाड़ने वाले पर कार्रवाई होगी।

नहीं है जेबरा क्रॉसिंग, पार्किंग की भी व्यवस्था नहीं

शहर में कहीं भी ट्रैफिक विभाग की ओर से जेबरा क्रॉसिंग ट्रैफिक सिग्नल या समुचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। यहां बस अपनी मर्जी से चलती है। सरकार व प्रशासन की लापरवाही से यहां ट्रैफिक थाना तक नहीं बन पाई। अस्थायी थाना से ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। शहर में लगभग सोलह हजार छोटी बड़ी वाहनें दौड़ रही हैं पर व्यवस्था वही पुरानी। शहर में व्यवस्था ऐसी है कि कब कहां दुर्घटनाएं हो जाए इसका भरोसा नहीं किया जा सकता। जेबरा क्रॉसिंग नहीं होने से लोगों को सड़क पार करना जोखिम भरा है ।

सड़क किनारे गड़ा लोहे का रोड ।

सड़क पर ट्रीपल लोड चलते युवा ।

Hazaribagh News - traffic system fails in city danger becomes check charahe
X
Hazaribagh News - traffic system fails in city danger becomes check charahe
Hazaribagh News - traffic system fails in city danger becomes check charahe

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना