--Advertisement--

वट सावित्री व्रत कर मांगा अखंड सुहाग

भास्कर न्यूज | खलारी/डकरा/खूंटी अखंड सौभाग्य की कामना को लेकर मंगलवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वट...

Dainik Bhaskar

May 16, 2018, 03:00 AM IST
वट सावित्री व्रत कर मांगा अखंड सुहाग
भास्कर न्यूज | खलारी/डकरा/खूंटी

अखंड सौभाग्य की कामना को लेकर मंगलवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वट सावित्री की पूजा की गई। सुहागिनों ने सावित्री व सत्यवान की कथा सुनी। महिलाएं 16 शृंगार की हुई थीं। महिलाओं ने वट वृक्ष के नीचे पूजा की और सुहाग की निशानी ब्राह्मण को दान की।

महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर दान की। रातू में वट सावित्री की पूजा के लिए रातू के महाराजा गढ़ के पास सैकड़ों की संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। वहीं, प्रखंड मुख्यालय परिसर, रानी बगीचा, काठीटांड़, पिर्रा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुहागिन महिलाओं ने वट सावित्री की पूजा की। इधर, मैकलुस्कीगंज के लपरा, नावाडीह, कोनका, हेसालौंग, दुल्ली, जोभिया, धमधमिया, हुटाप, हरहू, बसरिया सहित अन्य जगहों पर सुहागिनों ने वट सावित्री की पूजा की। इधर, खूंटी में भी अखंड सौभाग्य की कामना का व्रत वट सावित्री श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। महादेव मंडा, मिश्राटोली, पिपराटोली, बाजारटांड़, तोरपा रोड, ठाकुरबाड़ी मंदिर सहित अन्य स्थानों के मंदिरों और वट वृक्ष के पास महिलाओं ने पूजा-अर्चना की। अंगराबारी स्थित बाबा आम्रेश्वर धाम में भी सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। जिला मुख्यालय के अलावा तोरपा, कर्रा, रनिया, मुरहू और अड़की के कस्बाई इलाकों में भी वट सावित्री का त्योहार पारंपरिक ढंग से मनाया गया।

खूंटी, तोरपा, कर्रा में वट सावित्री पूजा की गई

तोरपा और कर्रा में वट सावित्री पूजा के दौरान महिलाओं ने व्रत रख वट वृक्ष पर धागा लपेट पति के बेहतर स्वास्थ्य व लंबी उम्र की कामना की। पुरोहित कृष्णा पाढ़ी ने अनुष्ठान संपन्न कराया। मुख्य चौक स्थित महाबीर मंदिर परिसर स्थित वट वृक्ष पर महिलाओं ने समस्त अनुष्ठान किए। कर्रा में भी वट सावित्री पूजा की गई। कर्रा थाना परिसर स्थित वट वृक्ष के नीचे 16 श्रृंगार कर महिलाएं पति की लंबी आयु व सुख-समृद्वि की कामना की। प्रखंड के तिलमी, मास्को, बमरजा, गुमडु, बिकुवादाग के अलावा विभिन्न गांवों की महिलाओं ने पूजा की।

खूंटी, मैकलुस्कीगंज, इटकी व नगड़ी में हुई सावित्री पूजा

इधर, खूंटी, मैकलुस्कीगंज, इटकी नगड़ी सहित आसपास के क्षेत्रों में वट वृक्ष की पूजा कर महिलाओं ने पति की लंबी आयु की कामना की गई। नगड़ी के देवी मंडप वट वृक्ष व पुराना तालाब वट वृक्ष में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। महिलाएं उपवास में रहकर वट सावित्री की पूजा की।

X
वट सावित्री व्रत कर मांगा अखंड सुहाग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..