• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Itki
  • तमाड़ जनता दरबार में आए ढाई सौ मामलों में एक भी समस्या का हल नहीं
--Advertisement--

तमाड़ जनता दरबार में आए ढाई सौ मामलों में एक भी समस्या का हल नहीं

जिले के चार प्रखंडों में लगाए गए जनता दरबार में 500 से अधिक लोगों ने वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन,...

Dainik Bhaskar

Jul 04, 2018, 03:05 AM IST
तमाड़ जनता दरबार में आए ढाई सौ मामलों में एक भी समस्या का हल नहीं
जिले के चार प्रखंडों में लगाए गए जनता दरबार में 500 से अधिक लोगों ने वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, खाद्यान्न वितरण, राशन कार्ड, जाति, आवासीय तथा आय प्रमाण-पत्र से संबंधित समस्याओं को लेकर आवेदन दिए। जिनका समाधान स्थल पर संभव नहीं था उसका जल्द निराकरण करने का निर्देश डीसी राय महिमापत रे ने दिया। मालूम हो कि योजना-सह-वित्त विभाग के विकास आयुक्त के निर्देश के बाद डीसी ने मंगलवार को नामकुम, तमाड़, इटकी और खलारी प्रखंड में जनता दरबार का आयोजन करने का आदेश दिया था।

जिलास्तर के चार-चार पदाधिकारी थे मौजूद

योजना-सह-वित्त विभाग के विकास आयुक्त ने राज्य भर के सभी प्रखंडों में हर महीने में एक बार जनता दरबार का आयोजन करने का निर्देश दिया है। इसके तहत डीसी ने सभी प्रखंडों के पदाधिकारियों के अलावा जिला स्तर के भी चार-चार पदाधिकारियों की टीम को जनता दरबार के सफल संचालन की जिम्मेदारी सौंपी है। मंगलवार को चार प्रखंड में लगाए गए जनता दरबार में डीआरडीए डायरेक्टर संगीता लाल, स्किल डेवलपमेंट के डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र गुप्ता, कार्यपालक दंडाधिकारी श्वेता गुप्ता, जेएसएलपीएस की डीपीएम शां‍ति मार्डी सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

खलारी प्रखंड में आयोजित जनता दरबार में उपस्थित अधिकारी व ग्रामीण।

जनता दरबार को मात्र कागजी खानापूर्ति बताया

तमाड़ प्रखंड सभागार में आयोजित जनता दरबार में पहुंचे ग्रामीणों की एक भी समस्या का हल नहीं किया जा सका। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत आयोजित जनता दरबार में डीआरडीए की निदेशक संगीता लाल और बुंडू अनुमंडल पदाधिकारी सरोज तिर्की मौजूद थीं। बीडीओ मारुती मिंज व सीओ परमेश्वर मुंडा उपस्थित थे। बताया जाता है कि पूरे कार्यक्रम के दौरान अधिकारी समस्या पीड़ित लोगों के साथ उलझे रहे। समस्याओं के आवेदनों में विकलांग पेंशन 13, राशन कार्ड 58, वृद्धा पेंशन 147, साथ ही सहकारिता एवं कृषि 25, मनरेगा में मजदूरी व सामग्री भुगतान में विलंब की शिकायत, जमीन की रसीद आॅन लाइन नहीं काटने आदि के मामले सामने आए। एक भी मामले का समाधान ऑन द स्पोट नहीं किया गया।

समस्या का समाधान के लिए एक स्टॉल से दूसरे स्टॉल पर घूमते रहे लोग

खलारी | खलारी प्रखंड कार्यालय में प्रमुख सोनी तिग्गा की अध्यक्षता में जनता दरबार लगाया गया। इसमें रांची से शशिभूषण मेहरा, खलारी प्राथमिक चिकित्सा प्रभारी मुकेश मिश्रा, बीडीओ गौतम प्रसाद साहू, सीओ एसएन वर्मा, बीपीओ सर्वरीनाथ चौरसिया सहित सभी विभाग के कनीय अधिकारी शामिल हुए। जनता दरबार में सबसे ज्यादा शिकायत खद्यान वितरण, राशन कार्ड निर्गमन, जाति, आवासीय व अाय प्रमाण पत्र को लेकर ग्रामीण आए थे। ग्रामीणों की शिकायत पर बीएसओ सुनील दुबे ने कहा कि सभी लाभुक लिखित रूप से शिकायत दर्ज करें। साथ ही जिनका कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है वह प्रज्ञा केंद्र में वर्तमान स्टेटस को देख कर बताए ताकि उनका सही समाधान कर कार्ड बनवाया जा सके। जनता दरबार में महावर की सरिता देवी, ललिता देवी, नारायण धौड़ा का रियाज अंसारी, मुतेज अली ने प्रधानमंत्री आवास नहीं मिलने की शिकायत की। दीपक प्रसाद ने पांच पंचायत में पाइप लाइन से होने वाले अनियमित जलापूर्ति की शिकायत की, जो पीएचडी के कनीय अभियंता रमेश सिंह ने कहा कि नदी में पानी के लिए लगाया गया पाइप बगल के ग्रामीण द्वारा रैयती जमीन पर गड्‌ढा किए जाने के कारण धंस गया था, जिसे ठीक कर लिया गया है और बुधवार से जलापूर्ति की जाएगी। प्रमुख सोनी देवी ने खुद खलारी ओवरब्रिज सहित खलारी की जर्जर सड़कों व खलारी सीमेंट फैक्ट्री द्वारा कोयले के कारोबार से स्कूली बच्चों को होने वाली परेशानी का मामला उठाया। मौके पर पशु चिकित्सक प्रिती सरोज खोया, मुखिया मानसी देवी, सोमरी राम, पुतुल देवी, सुशीला देवी, आशा देवी, कृष्णा रजक, दीपक प्रसाद, असलम, बीपीओ गुंजन कुमार, रणजीत यादव, विनोद वर्मा सहित अन्य कनीय अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

260 परिवारों के बीच गैस चूल्हा व सिलेंडर बांटे गए : प्रखंड परिसर इटकी में मंगलवार को जनता दरबार लगाकर लोगों के विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए आवेदन लिए गए। मुख्य अतिथि विधायक गंगोत्री कुजूर ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य एक ही छत के नीचे लोगों की विभिन्न समस्याओं का समाधान अविलंब कराना रहता है। विशिष्ट अतिथि जिप सदस्य लाल रामेश्वर नाथ शाहदेव ने कहा कि इस तरह के कैंप लगाने से क्षेत्र के लोगों को काम कराना और भी आसान हो जाएगा। जनता दरबार में ग्लोबल गैस एजेंसी इटकी मोड द्वारा सरकार की उज्ज्वला योजना व अंत्योदय योजना के तहत दो सौ 60 गरीब परिवारों के बीच गैस चूल्हा व सिलेंडर मुफ्त में वितरण किए गए। डीएसओ परवीन लाल ने कहा कि जिन लोगों ने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाया है उन्हें चिन्हित कर उजागर करने की जरूरत है। मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रेणुका कुमारी, भोगेन सोरेन, श्वेता कुमारी गुप्ता, शांति मार्डी, बीडीओ सुरेंद्र उरांव आदि मौजूद थे।

इटकी में एक परिवार को गैस चूल्हा बांटते पदाधिकारी व अन्य।

X
तमाड़ जनता दरबार में आए ढाई सौ मामलों में एक भी समस्या का हल नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..