Hindi News »Jharkhand »Itki» भास्कर न्यूज | पिस्का नगड़ी/इटकी

भास्कर न्यूज | पिस्का नगड़ी/इटकी

भास्कर न्यूज | पिस्का नगड़ी/इटकी कृषि विभाग की ओर से किसानों की आय दोगुना करने के लिए ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 03:10 AM IST

भास्कर न्यूज | पिस्का नगड़ी/इटकी

कृषि विभाग की ओर से किसानों की आय दोगुना करने के लिए ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत कृषक कल्याण कार्यशाला हुई। कृषि वैज्ञानिक डाॅ. अली और डाॅ. एआर चौधरी ने बताया कि किसान सबसे पहले तो कृषि कार्य के प्रति जागरूक हो, खेती को वैज्ञानिक पद्धति से करे बीजोपचार, मृदा जांच के बाद ही खेती करें तो निश्चित अच्छी फसल होगी और फसल अच्छी होगी तो किसानों की आय भी अच्छी होगी। इन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि यदि आप अपने खेतों में फसल लगाते हैं तो उसपर खर-पतवार हो जाता है जिसे साफ-सफाई करने में अधिक मजदूरी लगानी पड़ती है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने खोज किया है कि बहुत ही कम लागत में कुछ ऐसी दवाइयां बाजार में आ गई है कि उसे बालू में मिलाकर फसल लगे खेतों में छिड़काव कर देने से खर पतवार नहीं निकलता है जिससे भी हम बचत कर सकते हैं। कार्यशाला में मछली पालन, गो पालन, जैविक खेती व मधुमक्खी पालन करने पर जोर दिया गया।

नगड़ी बीडीओ कुलदीप कुमार, 20 सूत्री अध्यक्ष चुडामनी महतो, सांसद प्रतिनिधि केदार महतो, कृषक सलाहकार समिति के अध्यक्ष बजरंग महतो, पशुपालन पदाधिकारी डाॅ. अर्चना मिंज, नगड़ी बीटीएम स्मिता प्रसाद ने कार्यशाला को संबोधित किया। इसमें नगड़ी प्रखंड में बेहतर कार्य करने वाले पांच कृषक मित्र प्रभात महतो, मुकेश महतो, रामा महतो, आशीष कुमार और सोरेन मिंज को विभाग की ओर से मोबाइल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला में प्रखंड के तमाम पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व कृषक मित्र शामिल हुए। इधर, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखंड सरकार द्वारा बुधवार को इटकी प्रखंड सभागार में किसान कल्याण कार्यशाला हुई। मुख्य अतिथि जिप सदस्य लाल रामेश्वर नाथ शाहदेव ने उद्घाटन किया।

बीडीओ सुरेंद्र उरांव ने किसान कल्याण दिवस की लोगों को शुभकामनाएं दी। किसानों की आमदनी दोगुनी कैसे की जाए इस पर मंथन किया गया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी विकास तिर्की व वरीय वैज्ञानिक डॉ. एमएस अंसारी ने मिट्टी, फसल उगाने, सिंगल विंडो सिस्टम सहित अन्य की विस्तृत जानकारी किसानों को दी। मौके पर विभाग के अजय कुमार यादव, सहकारिता पदाधिकारी धीरज साहू, 20 सूत्री प्रखंड अध्यक्ष राजेश्वर महतो, सांसद प्रतिनिधि मनोज महतो, विधायक प्रतिनिधि पूनम देवी ने कार्यशाला में किसानों को संबोधित किया। इस अवसर पर क्षेत्र के दर्जनों किसान कार्यशाला में शामिल हुए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Itki

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×