• Home
  • Jharkhand News
  • Jagannathpur
  • मनरेगा को कमजोर कर पलायन को बढ़ावा दे रही सरकार: कांग्रेस
--Advertisement--

मनरेगा को कमजोर कर पलायन को बढ़ावा दे रही सरकार: कांग्रेस

चाईबासा नगर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में अनुमंडल कार्यालय के समक्ष मनरेगा दिवस पर सांकेतिक धरना नगर कांग्रेस...

Danik Bhaskar | Feb 03, 2018, 02:35 AM IST
चाईबासा नगर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में अनुमंडल कार्यालय के समक्ष मनरेगा दिवस पर सांकेतिक धरना नगर कांग्रेस के अध्यक्ष सुनीत शर्मा की नेतृत्व में किया गया। मंच संचालन नगर कांग्रेस के वरीय उपाध्यक्ष संतोष खलखो ने किया। धरना के उपरांत महामहिम राज्यपाल को अनुमंडल पदाधिकारी सदर चाईबासा द्वारा चार सूत्री मांग पत्र सौंपा गया। धरना में नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती नीला नाग ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का मूल भावना अकुशल मजदूरों को अपने ही गांव व पंचायत में रोजगार का अवसर प्रदान करना है। इसकी स्थापना 2 फरवरी 2005 को कांग्रेसनीत यूपीए सरकार का सबसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम रहा है। नगर अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि राज्य के भाजपा सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार व मजदूरों के हित में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अधिकतम राशि बजट में प्रावधान कर राज्य के बेरोजगार और मजदूरों को रोजगार की तलाश में दूसरे राज्य में पलायन से रोक सकता था। लेकिन दुर्भावनावश 2015-16 वित्तीय वर्ष में झारखंड से रोजगार की तलाश में पलायन करने वाला राज्य में सबसे आगे रहा।

मनरेगा मजदूरों को काम देने की मांग

तांतनगर प्रखंड कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करते कांग्रेसी।

तांतनगर प्रखंड कार्यालय के समक्ष पांच सूत्री मांगों के समर्थन में कांग्रेस पार्टी के तत्वावधान में धरना दिया गया। इस अवसर पर आयोजित सभा को मझगांव विधानसभा अध्यक्ष दीनबन्धु बोयपाई, कोडिनेटर छोटा पुरती, प्रखंड अध्यक्ष शीतल कुमार पुरती,विनोद सावैंया, डेविड कालुन्डिया,बोडराम सुन्डी आदि ने संबोधित किया । वक्ताओं ने कहा कि मनरेगा कर्मियों को जॉब कार्ड दिया गया है लेकिन काम की तलाश में मजदूर दूसरे राज्यों में पलायन कर रहे हैं । जिन मजदूरों को काम दिया गया है उन्हें समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है । बाद में प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल के नाम स्मार पत्र सौंपा ।

जगन्नाथपुर प्रखंड़ कार्यालय के समक्ष सभा

जगन्नाथपुर|चाईबासा
नगर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में जगन्नाथपुर अनुमंडल के प्रखंड मुख्यालय के समक्ष मनरेगा दिवस पर शुक्रवार को सांकेतिक धरना दिया गया। जगन्नाथपुर प्रखंड अध्यक्ष गुरूचरण सिंकू की अध्यक्षता में सांकेतिक एक दिवसीय धरना दिया गया। धरना के उपरांत महामहिम राज्यपाल के नाम पांच सूत्री मांग पत्र जगन्नाथपुर प्रखंड कार्यालय के बड़ा बाबू को सौंपा गया। धरना के दौरान श्री सिंकू ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का मूल भावना अकुशल मजदूरों को अपने ही गांव व पंचायत में रोजगार का अवसर प्रदान करना है। मौके पर विजय नायक, विकासचंद्र सिंकु, विशु गोप, संदीप तिरिया, सोमनाथ सोय, दिपक सिंकु, घनश्याम सिंकू,भूषण केराई, सुनिल सिंकु आदि उपस्थित थे।