Hindi News »Jharkhand »Jagannathpur» रोरो, वैतरणी नदी व केसरी कुंड में श्रद्धा की लगी डुबकी, दान किया तिल-वस्त्र

रोरो, वैतरणी नदी व केसरी कुंड में श्रद्धा की लगी डुबकी, दान किया तिल-वस्त्र

भास्कर न्यूज | चाईबासा/जैंतगढ़ क्षेत्र का सबसे बड़ा पर्व मकर संक्रांति का त्योहार रविवार से शुरू हो गया। गांवों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 15, 2018, 02:40 AM IST

भास्कर न्यूज | चाईबासा/जैंतगढ़

क्षेत्र का सबसे बड़ा पर्व मकर संक्रांति का त्योहार रविवार से शुरू हो गया। गांवों में बारबोड़ा दो पीठा, अंधारे बिंदाड़े मोकोर दिने लोकेर पावर, पोढ़ते बोड़ो मोजा... आदि गीत गूंजने लगे हैं। लोगों ने रोरो, कुजू, कारो, वैतरणी आदि नदियों में श्रद्धा की डुबकी लगाई। साथ ही उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया। सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करना ही मकर संक्रांति कहलाता है। चाईबासा के लोगों ने जहां रोरो नदी में स्नान कर सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। वहीं जगन्नाथपुर अनुमंडल क्षेत्र के लोगों ने वैतरणी नदी में स्नान कर पूजा-अर्चना की। श्रद्धालुओं ने नदियों में स्नान कर सूर्योपासना की। इसके बाद पित्तरों काे तर्पण भी किया। वहीं मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के बाद तिल, वस्त्र व अन्न का दान भी किया गया। इसके बाद लोगों ने पीठा, चूड़ा, दही, तिलकूट आदि ग्रहण किया।

बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित

माघ मेले के मकर संक्रांति स्नान को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने मेले के लिए विशेष ट्रैफिक प्लान लागू किया है। इसके तहत बड़े वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है। मकर संक्रांति पर इस बार दुर्लभ संयोग माघ मेले में मकर संक्रांति के स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे।

रामतीर्थ मेले में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भीड़ व वैतरणी नदी के तट पर स्नान व दान के लिए पहुंचे लोगों ने उदयीमान सूर्य काे दिया अर्घ्य।

जैंतगढ़ क्षेत्र के रामतीर्थ में लगा मेला, जुटे हजारों लोग

जैंतगढ़ क्षेत्र के रामतीर्थ मे विशाल मेला का आयोजन भी किया गया। वैतरणी नदी तट पर हर साल की तरह इस बार भी राज्य के अलावा ओड़िशा के भी श्रद्धालुओं ने मकर स्नान किया। साथ ही शिव मंदिर मे शिव का जलाभिषेक कर नारियल व केले का भोग चढ़ाया। मेला में हजारों की भीड़ जुटी रही। मकर स्नान व मेले को लेकर इस मार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है। मेले में ऐसे पहुंचते रहे लोग मेले में शामिल होने के लिए झारखंड व ओड़िशा के लोग बसों, टेम्पो, सवारी गाड़ी, निजी वाहनों, बाइकों, साइकिल व पैदल चलकर भी पहुंचे। मेले में आने-जाने वालों का दिनभर तांता लगा रहा। हर समय माइक द्वारा सूचना का प्रसारण किया जा रहा था। मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगन्नाथपुर थाना द्वारा महिला पुलिस कर्मी के साथ ही सशस्त्र बल भी तैनात किए गए हैं। मेला कमिटी के सदस्य भी सुरक्षा में तत्पर दिखे।

वैतरणी नदी तट पर स्नान के लिए उमड़ी लोगों की भीड़।

केशरी कुंड में लोगों ने किया स्नान

कुमारडुंगी, मझगांव के लोगों ने कींचिग पहुंचकर मकर संक्रांति का त्योहार मनाया। इस क्षेत्र के लोगों ने ओड़िशा के केसरी कुंड के अलावा वैतरणी नदी के रामतीर्थ घाट पर स्नान किया। मकर संक्रांति के मौके पर कड़ाके की ठंड के बावजूद इन दोनो जगहों में में वैतरणी नदी के पवित्र जल में स्नान के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए ओड़िशा व जगन्नाथपुर पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इन स्थानों पर अगले दिन भी लोग मकर स्नान के लिए पहुंचेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jagannathpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×