• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jagannathpur
  • जिले के 55 केंद्रों पर मैट्रिक-इंटर के 22,602 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, तैनात रहेंगे 644 वीक्षक
--Advertisement--

जिले के 55 केंद्रों पर मैट्रिक-इंटर के 22,602 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, तैनात रहेंगे 644 वीक्षक

जिले में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 8 मार्च से शुरू होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा कराने लिए बनाए गए गए 55 परीक्षा...

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 02:40 AM IST
जिले के 55 केंद्रों पर मैट्रिक-इंटर के 22,602 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, तैनात रहेंगे 644 वीक्षक
जिले में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 8 मार्च से शुरू होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा कराने लिए बनाए गए गए 55 परीक्षा केंद्रों में बुधवार को सीसीटीवी लगाने का काम दिनभर चलता रहा। कई विद्यालयों में देर शाम तक सीसीटीवी लगाने का काम जारी रहा। इस दौरान मैट्रिक परीक्षा के लिए बनाए गए 39 व इंटर की परीक्षा के लिए बनाए गए 16 केंद्रों में कुल 426 सीसीटीवी लगाए गए। इन कैमरों को लगाने पर शिक्षा विभाग द्वारा 9 लाख 64 हजार 230 रूपए खर्च किए गए। इन कैमरों के माध्ध्यम से मैट्रिक के 13 हजार 377 परीक्षार्थियों पर निगरानी रखी जाएगी। वहीं इंटर के 9 हजार 235 परीक्षार्थियों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा इन केंद्रों में प्रतिनियुक्त 644 विक्षक भी कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए छात्रों पर नजर रखेंगे।

39 मैट्रिक परीक्षा केंद्र 13,377 छात्र देंगे परीक्षा 16 इंटर के परीक्षा केंद्र 9,235 छात्र देंगे परीक्षा

पहले दिन म्यूजिक की होगी परीक्षा

जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि इस बार कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए पर्याप्त संख्या में परीक्षा केंद्र के बाद पुलिस बल भी तैनात रहेगी। हालांकि पहले दिन म्यूजिक विषय की परीक्षा है। इस वजह से छात्रों की संख्या कम होने की संभावना है। डीईओ ने बताया कि हाई स्कूलों व प्लस टू स्कूलों में पेयजल व शौचालय आदि की व्यवस्था ठीक- ठाक है। छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सभी स्कूलों में पेयजल की समुचित व्यवस्था रखने को कहा गया है।

जिले के आठ परीक्षा केंद्रों पर आज लगेगा सीसीटीवी

जानकारी के अनुसार, जिले के 8 केंद्रों ऐसे केंद्र हैं जहां 9 मार्च से परीक्षा शुरू होगी। लिहाजा इन केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम कल तक पूरा किया जाएगा। इन केंद्रों पर 8 मार्च की शाम तक सीसीटीवी लगाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है। वहीं कई विद्यालयों में पूर्व में लगे सीसीटीवी कैमरों के अलावा अतिरिक्त कैमरे भी लगाए गए हैं। मांगीलाल रूंगटा प्लस टू विद्यालय में पूर्व से लगे 5 कैमरों के अलावा 18 और कैमरे लगाए गए हैं। यहां मैट्रिक के 418 व इंटर के 939 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

इधर, जगन्नाथपुर के स्कूलों में नहीं लगा सीसीटीवी

मानव संसाधन विकास विभाग ने कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए परीक्षा केद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की घोषणा किया था। परीक्षा शुरु होने के पूर्व कई बार सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने को लेकर अधिकारियों व केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक की गयी थी, लेकिन परीक्षा शुरु होने के एक दिन पूर्व भी बुधवार तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाये गये हैं। वहीं सीसीटीवी कैमरा का नाम सुन कर परीक्षार्थीयों में दहशत है। यहां मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिये 4 केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा संचालन के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है। इन केंद्रों पर कुल 3228 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें इंटर में 1887 तथा मैट्रिक में 1341 परीक्षार्थी हैं। परीक्षा के आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है।

केंद्रों में पहुंची रोल सीट व उत्तर पुस्तिका


X
जिले के 55 केंद्रों पर मैट्रिक-इंटर के 22,602 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, तैनात रहेंगे 644 वीक्षक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..