Hindi News »Jharkhand »Jagannathpur» सर्वे का काम पूरा, चक्रधरपुर अनुमंडल के छह प्रखंड को काट कर बनेगा पोड़ाहाट नया जिला

सर्वे का काम पूरा, चक्रधरपुर अनुमंडल के छह प्रखंड को काट कर बनेगा पोड़ाहाट नया जिला

चाईबासा। यहीं बनेगा मानिकपुर प्रखंड कार्यालय जिले में अब मनोहरपुर को अनुमंडल का दर्जा मिलेगा भास्कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 21, 2018, 02:50 AM IST

सर्वे का काम पूरा, चक्रधरपुर अनुमंडल के छह प्रखंड को काट कर बनेगा पोड़ाहाट नया जिला
चाईबासा। यहीं बनेगा मानिकपुर प्रखंड कार्यालय

जिले में अब मनोहरपुर को अनुमंडल का दर्जा मिलेगा

भास्कर न्यूज|चाईबासा

जगन्नाथपुर राज्य सरकार द्वारा कोल्हान प्रमंडल पश्चिमी सिंहभूम जिले के कोख से एक नया जिला के रूप में चक्रधरपुर अनुमंडल के छह प्रखंड को काट कर पोडाहाट नया जिला बनाने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। वहीं कराइकेला, टोकलो व छोटानागरा काे प्रखंड का दर्जा दिया जाएगा। इसके अलावा जगन्नाथपुर प्रखंड के पांच पंचायत को अलग कर मानिकपुर को नया प्रखंड बनाया जाएगा। साथ ही मनोहरपुर को अनुमंडल का दर्जा दिया जाएगा। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद पोड़ाहाट (चक्रधरपुर) को जिला बनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। मौजूदा समय में नया अनुमंडल व प्रखंड बनाने के लिए सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इससे ग्रामीणों को अपना काम कराने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी।

कराइकेला, टोकलो व छोटानागरा काे प्रखंड का दर्जा दिया जाएगा

ये भी जानें

मुंडई पंचायत में नौ गांव व 5500 आबादी है

जैंतगढ़ पंचायत में कुल नौ गांव हैं और आबादी दस हजार

सियालजोड़ा पंचायत में गांव सात तथा आबादी करीब सात हजार

पट्टाजैंत पंचायत में कुल गांव सात तथा आबादी करीब सात हजार

गुमूरिया पंचायत में कुल गांव 10 व आबादी करीब 11 हजार की आबादी है

चिन्हित हुई जमीन - मानिकपुर प्रखंड कार्यालय का निर्माण के लिए पदाधिकारी द्वारा जैंतगढ़ के पुराना डाक बंगला के पास परती जमीन को चिन्हित किया गया है। जगन्नाथपुर अंचल द्वारा उसी स्थान पर जैंतगढ़ नया थाना बनाने के लिए 50 डिसमिल भूमि विभाग को आवंटित किया गया है।

मानिकपुर नया प्रखंड में ये पंचायत होंगे शामिल

मानिकपुर प्रखंड में जिन पंचायतों को शामिल किया जाएगा, उनमें जैंतगढ़, मुण्डई, सियालजोड़ा, गुमरिया व पट्टाजैंत पंचायत को शामिल हैं।

ग्रामीणों में खुशी की लहर - सरकार के इस प्रस्ताव से स्थानीय ग्रामीणों में खुशी की लहर देखी जा रही है कि अब क्षेत्र के लोगों को जगन्नाथपुर अनुमंडल या चक्रधरपुर अनुमंडल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। पोड़ाहाट जिला बनने पर इस क्षेत्र के छह प्रखंड के गांवों का विकास तेजी से होगा।

प्रखंडों का हो चुका है सीमांकन

सूत्रों की माने तो पोड़ाहाट जिला बनाने के लिए छह प्रखंडों का सीमांकन भी किया गया है। मानीकपुर प्रखंड सह जैंतगढ़ थाना बनाने के लिए जगन्नाथपुर प्रखंड के 16 पंचायत में से काट कर पांच पंचायत नए प्रखंड में शामिल करने का चयन किया गया है। अब यह चर्चा का विषय बना हुआ है कि वर्ष 2019 में इन दोनों योजनाओं की अधिकारिक घोषणा हो सकती है। इसी के साथ इन क्षेत्र के लोगों के लिए नई सुविधा भी मिल सकती है।

प्रखंडों को लेकर बनेगा पोड़ाहाट

जिन प्रखंडों को लेकर पोड़ाहाट जिला बनाया जाएगा, उनमें मनोहरपुर, बंदगांव, गोईलकेरा, सोनुवा, आनंदपुर व गुदरी प्रखंड हो सकते है, वहीं पोड़ाहाट नए जिला में शामिल है।

आने वाले समय में टोकलो, कराईकेला व छोटानागरा को प्रखंड का दर्जा दिलाया जाएगा। वहीं मनोहरपुर को अनुमंडल का दर्जा दिलाया जाएगा। इसके बाद पोड़ाहाट को जिला बनाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है। सर्वे का काम भी हो रहा है। इससे आम लोगों व ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी। - लक्ष्मण गिलुवा, सांसद

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jagannathpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×