Hindi News »Jharkhand »Jai Nagar» नवजात की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेंद्र में लगाया ताला

नवजात की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेंद्र में लगाया ताला

प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र नईटांड़ में कार्यरत एएनएम ममता कुमारी के बिना छुट्टी के गायब रहने के कारण...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 11, 2018, 02:40 AM IST

प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र नईटांड़ में कार्यरत एएनएम ममता कुमारी के बिना छुट्टी के गायब रहने के कारण सोमवार को प्रसव कराने पहुंची महिला के नवजात की मौत हो गई । घटना के बाद परिजनों और ग्रामीणों ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पहुंच कर जमकर हंगामा करते हुए एएनएम पर कार्रवाई की मांग पर स्वास्थ्य केंद्र में ताला जड़ दिया। परिजनों व ग्रामीणों के हंगामा एवं तालाबंदी के लगभग लगभग 6 घंटे बाद भी स्वास्थ्य विभाग का कोई भी वरीय पदाधिकारी स्वास्थ्य उप केंद्र नहीं पहुंचा, जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

जानकारी के अनुसार नईटांड़ निवासी शंकर दास की प|ी देवंती देवी (28) को प्रसव कराने के लिए सोमवार की सुबह लगभग 8 बजे स्वास्थ्य उपकेंद्र नईटांड़ लाया गया। जहां केंद्र में ताला बंद था। प्रसव कराने आई महिला के परिजनों ने एएनएम ममता कुमारी को फोन कर जानकारी दी, जिसपर एएनएम द्वारा बताया गया कि कुछ काम से वह जयनगर आई हैं एक-दो घंटे में आने की बात कही। प्रसव कराने आई महिला के साथ परिजन लगभग 3 घंटे तक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर उसका इंतजार करते रहे।

दोबारा जब एएनएम के मोबाइल पर संपर्क करना चाहता उसका मोबाइल बंद था। इधर प्रसूता की स्थिति धीरे धीरे खराब होने लगी। बाद में परिजनों ने ग्रामीणों के सहयोग से टेंपो से डोमचांच के बिरजामु स्वास्थ्य उपकेंद्र ले गए जहां प्रसव के बाद मरा हुआ बच्चा पैदा हुआ। प्रसूता की सास ने बताया कि बहू की स्थिति बिगड़ते देख वे आस-पास के सहयोग से उससे प्रसव कराने के लिए बाहर ले जाया जा रहे थे। जहां रास्ता में ही प्रसव हो गया और बच्चे की मौत हो गई । उन्होंने बताया कि उनकी बहू देवंती देवी का दो लड़की एक लड़का पहले है वे लोग गरीब परिवार होने के कारण प्रसूता का इलाज नहीं करा पा रहे हैं। फिलहाल पैसे के अभाव में महिला घर में ही पड़ी हुई है।

इधर ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि एएनएम ममता कुमारी द्वारा किसी भी दवा लेने पर पैसा लिया जाता है। वहीं इसके के पति द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में जाने वाले मरीजों व ग्रामीणों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। मौके पर ग्रामीण प्रदीप साव, महेंद्र दास, सदानंद साव, सुखदेव साव, राजेंद्र साव, भरत दास, वार्ड सदस्य अंजनी देवी ,टिप्पणी देवी, दुलारी देवी, भुनेश्वरी देवी, पुनिया देवी, बिंदवा देवी, अशोक साव, राजकुमार साव, विदेशी दास, बहादुर दास, विजय दास सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jai Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×