--Advertisement--

एड्स के खिलाफ लोगों को जागरुक कर रही प्रिया

Jai Nagar News - जयनगर प्रखंड के तरवन निवासी प्रिया देवी सभी बंधन को तोड़ कर क्षेत्र में एड्स जागरूकता फैला कर लोगों को जीवन दान...

Dainik Bhaskar

Apr 09, 2018, 03:05 AM IST
एड्स के खिलाफ लोगों को जागरुक कर रही प्रिया
जयनगर प्रखंड के तरवन निवासी प्रिया देवी सभी बंधन को तोड़ कर क्षेत्र में एड्स जागरूकता फैला कर लोगों को जीवन दान देने का काम कर रही है।

प्रिया देवी की शादी 2000 में हुई है। शादी के बाद प्रिया देवी ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और महिलाओं में जागरूकता फैलाने की ठान ली थी। वर्ष 2007 से ही आसपास की महिलाओं संगठित कर एड्स जागरूकता फैलाने लगी। प्रिया देवी 2015 से होली क्रॉस हजारीबाग के संस्था में जुड़ी और गांव गांव तथा स्कूलों में एड्स को रोकथाम को लेकर जागरूकता फैलाने लगी। प्रिया प्रतिदिन गांव में भ्रमण कर महिलाओं और पुरुषों को से मिलकर लोगों को एड्स से बचाव के बारे में जानकारी देखकर जागरूक कर रही है।

अब तक प्रिया प्रखंड के लगभग 50 गांव के एक हजार से अधिक महिला व पुरुषों को एड्स के प्रति जागरूक कर चुकी है। प्रिया देवी ने बताया कि एड्स जागरूकता फैलाने के बाद जयनगर प्रखंड में एड्स रोगियों की संख्या कम हो रही है। उन्होंने बताया कि कोडरमा जिले एड्स पूरी तरह पांव पसार लिया था। परंतु जागरूकता के कारण कई लोगों का जीवन दान मिल रहा है। उन्होंने बताया कि एड्स जागरूकता के बाद भी लोगों को गांव गांव में भ्रमण कर वृद्धा पेंशन, गरीबों कन्यादान योजना का लाभ, गरीब बच्चियों को कस्तूरबा विद्यालय में नामांकन कराने तथा बाल विवाह रोकथाम करने का भी काम कर रही हूं ।

X
एड्स के खिलाफ लोगों को जागरुक कर रही प्रिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..