--Advertisement--

नोटबंदी के दौरान बैंकों में 25 लाख रुपए से अधिक जमा करने वाले 450 लोगों को नोटिस

एक करोड़ से अधिक रुपया जमा करने वाले बहुत लोग हैं जो रिटर्न नहीं भरे हैं।

Danik Bhaskar | Nov 30, 2017, 06:59 AM IST
डेमो फोटो डेमो फोटो

जमशेदपुर. नोटबंदी के दौरान बैंकों में 25 लाख रुपए से अधिक जमा करने वाले शहर के 450 व्यवसायियों और उद्यमियों को आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है। यह नोटिस ऐसे व्यवसायियों उद्यमियों को दिया है जो नोटबंदी के दौरान बैंकों में 25 लाख से अधिक पैसा तो जमा कर दिए लेकिन निर्धारित तारीख तक रिटर्न दाखिल नहीं किया। कुछ ऐसे व्यवसायियों उद्यमियों के रिटर्न की जांच चल रही है जो रिटर्न तो जमा किए हैं लेकिन बैंक में बड़ी रकम जमा करने की जानकारी नहीं दी। इसमें एक करोड़ से अधिक रुपया जमा करने वाले बहुत लोग हैं जो रिटर्न नहीं भरे हैं।

आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 450 लोगों को नोटिस दिया गया है। जमशेदपुर रांची के प्रधान आयकर आयुक्त अविनाश किशोर सहाय ने बताया कि और लोगों को नोटिस दिया जा रहा है। जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

आयकर विभाग की नोटिस से व्यवसायियों उद्यमियों में हड़कंप है। सभी नोटिस का जबाव देने की तैयारी करने में हैं। वह सीए अधिवक्ताओं की सलाह ले रहे हैं। लेकिन बैंक में नोटबंदी के दौरान पैसा जमा किया गया है उसे किसी तरह से छुपाने में अब असफल नहीं हो सकते है। साथ ही निर्धारित अवधी में रिटर्न जमा नहीं कर आयकर विभाग के नियमों का अनदेखी करनेवाले पर जुर्माना होना लगभग अब तय है। इसके अलावा कुछ लोग रिटर्न जमा किया। लेकिन उसमें बैंक खाता में जमा किया गया बड़ी राशि का जिक्र नहीं किया है वैसे लोगों भी इसके दोषी माने जाएगे।

नोटबंदी के दौरान बैंकों में 25 लाख या उससे अधिक रुपए जमा करने के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने का अादेश है। एक जो रिटर्न नहीं भरे, दूसरे जो रिटर्न भरे और बैंक खाते में जमा बड़ी राशि की जिक्र नहीं किए और तीसरा जो बैंक में बड़ी राशि जमा किए और रिटर्न में भी जिक्र किया। लेकिन पैसा का सोर्स नहीं बताया।