--Advertisement--

देश के बेस्ट Dog Show में शामिल है ये शो, चैम्पियन बनने पर कीमत दोगुनी

डॉग के बॉडी स्ट्रक्चर और उसे हैंडल करने वाले कमांडर की स्किल्ड पर सिलेक्शन।

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 05:52 AM IST

जमशेदपुर. जमशेदपुर केनल क्लब के बैनर तले जेआरडी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में गुरुवार को डॉग शो का इनॉगरेशन हुआ। तीन दिन तक चलने वाले इस शो के पहले दिन ऑल ब्रीड केटेगरी के मुकाबले हुए। इस साल प्रदर्शनी में 252 इंट्री हुई है। पिछले साल की इंट्री 250 रही थी। यहां डॉग के बॉडी स्ट्रक्चर, बैक बोन, दांत की बाइटिंग, माउथ की साइज, कुत्ते की चाल और उसे हैंडल करने वाले कमांडर की स्किल्स के बेस पर बेस्ट डॉग का सिलेक्शन किया जाता है।

डॉग के चैंपियन बनने पर पपी की कीमत दोगुनी
जमशेदपुर केनल क्लब के सेक्रेटरी विश्वनाथ राय कहते हैं- डॉग शो में डॉग के शौकीन अपने डॉग को लेकर तो पहुंचे ही हैं, इनके अलावा काफी संख्या में ब्रीडर विभिन्न नस्लों के डॉग को लेकर शो में आते हैं। ब्रीडर देश भर में होने वाले शो में भाग लेते हैं। अगर उनके डॉग को चैंपियनशिप का खिताब मिल गया तो उसके होने वाले पप्पी की कीमत दोगुनी हो जाती है। ये ब्रीडर जमशेदपुर समेत कोलकाता और हैदराबाद जैसे शहरों से आते हैं। जमशेदपुर में भी ऐसे ब्रीडर हैं, जो विभिन्न नस्ल के सौ से ज्यादा डॉग को पालते हैं।

इस आधार पर चुने जाते हैं बेस्ट डॉग

एक डॉग पर 25 हजार तक खर्च केनल क्लब ऑफ जमशेदपुर के सेक्रेटरी विश्वनाथ राय ने बताया पेट डॉग को रखने में 7 से लेकर 15 हजार प्रति माह जबकि गार्डडॉग पर यह खर्च 25 हजार रुपए तक होता है। अकीता, साइबेरियाई हस्की और तिब्बती मस्टीफ नस्ल के डॉग को एसी में रखने होते हैं। फर वाले डॉग पर मेन्टेनेंस कॉस्ट और बढ़ जाता है।

जमशेदपुर डॉग शो देश के बेस्ट डॉग शो में शामिल

- ऑल ब्रीड मुकाबले के ग्रुप वन में कैटल, हर्डिंग और शीप, ग्रुप टू में पिंचर्स, श्नाॅउजर्स और मोलोसाॅइड्स, ग्रुप फाइव में नाॅर्डिक और प्रिमीटिव, ग्रुप एट में रिट्राइवर्स और स्पोर्टिंग डाॅग्स, ग्रुप नाइन में टाॅय डाॅग्स और ग्रुप टेन में साइट हाउंड्स नस्ल के डॉग के मुकाबले हुए।

- इन मुकाबलों के लिए तीन रिंग्स बनाए गये हैं। केनल क्लब ऑफ जमशेदपुर के सेक्रेटरी विश्वनाथ राय ने बताया कि इस साल प्रदर्शनी में 252 इंट्री हुई है। पिछले साल की इंट्री 250 रही थी। बकौल राय शो हर साल बड़ा हो रहा है। डॉग को पेट (पालतू) बनाने की ललक बढ़ी है।

- केनल क्लब ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट सीवी सुदर्शन ने कहा कि जमशेदपुर डॉग शो, देश के बेस्ट डॉग शो में शामिल है।

वीडियो: गणेश कुमार।

हॉकी ग्राउंड में डॉग का करतब दिखाती महिला। हॉकी ग्राउंड में डॉग का करतब दिखाती महिला।
@ It's selfie Time. @ It's selfie Time.
आकर्षण के केन्द्र इम्पोर्टेड ब्रीड के डॉग्स रहे। आकर्षण के केन्द्र इम्पोर्टेड ब्रीड के डॉग्स रहे।
अपने जर्मन शेफर्ड के साथ डॉग शो में पहुंचे निखिल डिक्रूज क अपने जर्मन शेफर्ड के साथ डॉग शो में पहुंचे निखिल डिक्रूज क
डॉग के साथ फंकी मूड में लड़कियां। डॉग के साथ फंकी मूड में लड़कियां।