--Advertisement--

आधार के जरिए आपकी हर जानकारी लीक होने का अंदेशा, ऐसे लॉक कर हो सकते हैं सेफ

जरूरी है कि आप अपना आधार नंबर सुरक्षित रखें। यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Feb 07, 2018, 07:11 AM IST
सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।

चाईबासा(झारखंड). इन दिनों बैंक अकाउंट, पेंशन, समग्र के अलावा कई सरकारी सेवाओं के लिए आधार नंबर मांगा जा रहा है। मोबाइल की नई सिम लेने तक के लिए आधार नंबर की मांग की जाने लगी है। ऐसे में आपका व्यक्तिगत डाटा यानी आपसे जुड़ी हर जानकारी सार्वजनिक होने का अंदेशा भी है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपना आधार नंबर सुरक्षित रखें। यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें यह बताया गया है कि आपके आधार नंबर से आपका बैंक अकाउंट नंबर लिंक है। फर्जी फोन कॉल आपके पास आए और आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा ताे आपको अपना आधार नंबर सही नहीं बताना है। इसके पहले आप आए हुए कॉल को वेरिफाई भी कर लें।

ऐसे सुरक्षित रख सकते हैं पर्सनल डाटा

यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर अपना आधार नंबर लॉक- अनलॉक कर सकते हैं।
1. वेबसाइट पर लॉक- अनलॉक के आॅप्शन पर क्लिक करके आधार नंबर डालें। ऐसा करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही लाॅक- अनलॉक किया जा सकता है।
2. मोबाइल नंबर बदलने या गुम जाने पर इसे अपडेट जरूर कराएं। यह आॅफलाइन ही हो सकता है। इसके लिए आधार सेवा केंद्र पर ही जाना होगा। आधार कार्ड लेकर जाना पड़ेगा।

यह सावधानी रखेंं

{फोन पर अपना आधार नंबर अनजान व्यक्ति से शेयर नहीं करें।
{दूसरे किसी के डॉक्यूमेंट या मोबाइल नंबर में अपना आधार नंबर सेव नहीं करें व आधार की फोटो कॉपी या दस्तावेज नहीं लगाएं।
{आधार संबंधी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 या help@uidai.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं।

यह भी ध्यान रखें...
ऑनलाइन सिर्फ आप अपना एड्रेस ही अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। रजिस्टर्ड होने से मतलब यह है कि आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक वह रजिस्टर्ड नंबर कहलाएगा। नाम, सरनेम, जन्म तिथि वगैरह अपडेट कराने के लिए आपको सेंटर पर ही जाना होगा।