Hindi News »Jharkhand News »Jamshedpur »Jamshedpur» Preparations For The Third Student Union Elections Of The University Of Kolhane

विवि के 15 काॅलेजों और पीजी विभाग के 85 पदों पर खड़े 238 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

Bhaskar News | Last Modified - Dec 18, 2017, 06:58 AM IST

कोल्हान विश्वविद्यालय के तीसरे छात्र संघ चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है।
  • विवि के 15 काॅलेजों और पीजी विभाग के 85 पदों पर खड़े 238 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

    जमशेदपुर। कोल्हान विश्वविद्यालय के तीसरे छात्र संघ चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार केयू के 15 अंगीभूत कॉलेज पीजी विभाग के कुल 85 पद के लिए मतदान होगा। इन पदों पर खड़े 238 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करीब 64 हजार मतदाता करेंगे। शहर की बात करें तो यहां छह कॉलेजों में 31 पदों के लिए कुल 90 प्रत्याशी हैं।

    - रविवार को पूरे दिन केयू के अंगीभूत कॉलेजों के प्रिंसिपल सह चुनाव पदाधिकारी बूथ बनवाने और बैलेट पत्र बॉक्स को सही जगह रखवाने में जुटे रहे। चुनाव की तैयारी में कोई कसर बाकी रहे, इसके लिए प्रिंसिपलों ने सभी शिक्षकों प्रत्याशियों के साथ बैठक कर पूरी चुनावी प्रक्रिया की जानकारी दी। इस बार चुनाव में सबसे अधिक मतदाता बूथ जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में है, जबकि सबसे अधिक प्रत्याशी जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में हैं।

    चुनाव हंगामेदार होने के आसार
    - तीसरे छात्र संघ चुनाव के हंगामेदार होने के आसार हैं। शहर के कुछ कॉलेजों में छात्र संगठनों के बीच खूनी संघर्ष की भी आशंका जताई जा रही है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी कॉलेजों में दंडाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की है।

    - इसके अलावा कोई बड़ी घटना होती है तो उसे रोकने के लिए दंगा निरोधी दल भी सक्रिय रहेगा। इस बार जिला प्रशासन को को-ऑपरेटिव, ग्रेजुएट, वीमेंस और वर्कर्स कॉलेज में सबसे अधिक विवाद होने की आशंका है।


    कॉलेज में प्रत्याशियों वोटरों की संख्या

    छात्र संघ चुनाव में विवाद को रोकने के लिए इस बार मतदाता प्रत्याशियों के अलावा किसी अन्य को मतदान परिसर में इंट्री नहीं दी जाएगी। खासकर किसी छात्र संगठन को मतदान केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। कॉलेजों को डर है कि बाहरी लोगों के प्रवेश से चुनाव का माहौल खराब हो सकता है।


    छात्र संगठनों ने सोशल मीडिया को बनाया प्रचार का माध्यम

    - छात्र संघ चुनाव के एक दिन पहले रविवार को कॉलेजों के बंद होने के बावजूद विभिन्न छात्र संगठनों ने अलग-अलग माध्यमों से चुनाव प्रचार अभियान चलाया और वोटरों से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। इसके लिए छात्र नेता वाट्सएप फेसबुक जैसे सोशल साइट्स पर सबसे अधिक सक्रिय रहे।

    - उन्होंने अपने संगठन के उम्मीदवारों की सूची बनाकर छात्रों से उनके पक्ष में मतदान करने की अपील की। अभाविप, जेसीएम, एआईडीएसओ, एनएसयूआई के साथ छात्र आजसू के फेसबुक वॉल पर चुनाव में खड़े प्रत्याशियों के समर्थन में अपील से भरे पोस्ट नजर आएं।

    - अभाविप ने चुनाव रथ के जरिए भी प्रचार अभियान को गति दी। यह रथ रविवार को पूरे दिन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में घूमकर छात्रों से अभाविप के पक्ष में वोट करने की अपील करता दिखा। परिषद के अभियान पर संगठनों ने सवाल उठाए।


    चुनाव में प्रत्याशी और वोटर ही जा सकेंगे मतदान केंद्र के अंदर
    छात्र संघ चुनाव में विवाद को रोकने के लिए इस बार मतदाता प्रत्याशियों के अलावा किसी अन्य को मतदान परिसर में इंट्री नहीं दी जाएगी। खासकर किसी छात्र संगठन को मतदान केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। कॉलेजों को डर है कि बाहरी लोगों के प्रवेश से चुनाव का माहौल खराब हो सकता है।


    छात्र संघ चुनाव के लिए पांच मोबाइल पर्यवेक्षक तैनात

    - छात्र संघ चुनाव को लेकर जिला पुलिस की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है। एसएसपी अनूप टी मैथ्यू के निर्देश पर सभी कॉलेज में कुल 120 जवान 30 पुलिस अधिकारी की तैनाती की गई है। प्रत्येक कॉलेज में पांच पुलिस पदाधिकारी और 20 जवान तैनात रहेंगे। सभी थाना प्रभारी को उनके क्षेत्र में पड़ने वाले कॉलेज में गश्ती तेज रखने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने उत्पात मचाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jamshedpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Preparations For The Third Student Union Elections Of The University Of Kolhane
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Jamshedpur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×