--Advertisement--

प्राइवेट स्कूल इस बार भी बढ़ाएंगे 7 से 10 % एडमिशन फीस, 20 को जारी होगी लिस्ट

Dainik Bhaskar

Dec 27, 2017, 03:34 AM IST

इससे पहले 2016 व 2017 में करीब 10 से 14 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई थी।

Private schools will increase Admission fee

जमशेदपुर. एडमिशन के लिए सिटी के प्राइवेट स्कूल लॉटरी के जरिए सिलेक्टेड बच्चों के नाम की लिस्ट शनिवार 20 जनवरी को जारी करेंगे। इस बार भी अभिभावकों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। निजी स्कूलों ने 7 से 10 फीसदी एडमिशन फीस बढ़ाने का फैसला लिया है। अभी तक मंथली फीस बढ़ाने की चर्चा थी। जिसे अप्रैल महीने से लागू करना है। उससे पहले एडमिशन फीस में बढ़ोतरी के फैसले ने गार्जियन की परेशानी बढ़ा दी है।

लगातार तीसरे साल होगी बढ़ोतरी

प्राइवेट स्कूलों के इस फैसले से गार्जियन्स पर एक से दो हजार रुपए तक अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा। स्कूल एडमिशन लिस्ट के साथ ही बढ़े हुए फीस का पूरा डिटेल जारी कर देंगे। मालूम हो कि यह लगातार तीसरा साल होगा जब शहर के निजी स्कूल अपने एडमिशन फीस में बढ़ोतरी करेंगे। इससे पहले 2016 व 2017 में करीब 10 से 14 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई थी।

आवेदन पत्रों के स्क्रूटनी की प्रोसेस शुरू

प्राइवेट स्कूल्स ने एडमिशन के लिए जमा आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी शुरू कर दी है। अभी तक बड़ी संख्या में आवेदन पत्रों को रद्द किया गया है। रद्द आवेदनों में अधिकतर वैसे आवेदन है जिसमें बच्चों का जन्मतिथि या तो कम है या ज्यादा। आधार नंबर नहीं दिए जाने से भी रद्द किया गया है।

विभाग में जमा होगा आरक्षित सीटों के लिए आवेदन

ऐसे अभिभावक जो गरीब व अभिवंचित वर्ग की श्रेणी में आते हैं वे निजी स्कूलों द्वारा नामांकन सूची के बाद भी अपने बच्चे के नामांकन के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। बीईओ बांके बिहारी सिंह का कहना है कि आरटीई के तहत आरक्षित सीटों पर अधिक से अधिक नामांकन सुनिश्चित कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। स्कूलों द्वारा नामांकन सूची जारी करने के बाद कोटे की जितनी भी सीटें खाली रहेंगी। उस पर आरक्षित श्रेणी के बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराया जाएगा।

Private schools will increase Admission fee
X
Private schools will increase Admission fee
Private schools will increase Admission fee
Astrology

Recommended

Click to listen..