• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • गोलमुरी में कलिंग सम्राट अशोक, उत्कल गौरव मधुसूदन दास व गोपबंधु दास पर चर्चा
--Advertisement--

गोलमुरी में कलिंग सम्राट अशोक, उत्कल गौरव मधुसूदन दास व गोपबंधु दास पर चर्चा

Jamshedpur News - सिटी रिपोर्टर

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:50 AM IST
गोलमुरी में कलिंग सम्राट अशोक, उत्कल गौरव मधुसूदन दास व गोपबंधु दास पर चर्चा
सिटी रिपोर्टर
उत्कल दिवस की पूर्व संध्या पर गोलमुरी उत्कल समाज भवन में लोगों ने गौरवमयी इतिहास को याद किया। कलिंग सम्राट अशोक से लेकर उत्कल गौरव मधुसूदन दास व उत्कल मणि गोपबंधु दास के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत चर्चा की गई।

इस मौके पर प्रमुख रूप से समाज की डॉ. उत्पला दास, प्रियंका सिंह, अलकनंदा मिश्र, अंजूबाला जीबु, मीनभा साहू, आरती पटनायक, सुशील कुमार विश्वाल, प्रदीप कुमार जेना, प्रसन्न कुमार राउत, विजय कुमार नायक, अशोक कुमार सामंत, आमिय रंजन आचार्य, राजकिशोर साहू, सन्यासी मोहंती, रवि नारायण राउत, संजीव कुमार प्रधान, प्रशांत पटसानी, प्रदीप कुमार नायक समेत दर्जनों लोग मौजूद थे। इस दौरान झारखंड सरकार द्वारा ओड़िया समाज के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई। साथ ही भाषाई अल्पसंख्यक का दर्जा सरकार से देने की भी मांग की गई।

ओड़िया और संबलपुर गीत पर नृत्य कर करेंगे लोग

ओडिशा राज्य के 83वें स्थापना दिवस पर शहर में उत्कल समाज की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उसमें ओड़िया भाषा-भाषी उत्कल दिवस मनाएंगे। शहर में गोलमुरी और साकची में उत्कल समाज व एसोसिएशन की ओर से समारोह का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ओड़िया और संबलपुर गीत पर नृत्य कर लोग उत्साह का प्रदर्शन करेंगे। गोलमुरी स्थित उत्कल समाज की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. शुक्ला मोहंती विद्यार्थियों को पुरस्कृत करेंगी। अंत में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। संस्था के उपाध्यक्ष अशोक कुमार सामंत ने कहा कि उत्कल समाज शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। इसके तहत संस्था की ओर से संचालित स्कूल में ओडिया की पढ़ाई की जाती है। विद्यार्थियों को इसके पुस्तक उपलब्ध कराए जाते हैं।

X
गोलमुरी में कलिंग सम्राट अशोक, उत्कल गौरव मधुसूदन दास व गोपबंधु दास पर चर्चा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..