• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • 10 लाख ग्रामीण परिवारों को नवंबर तक बिजली कनेक्शन
--Advertisement--

10 लाख ग्रामीण परिवारों को नवंबर तक बिजली कनेक्शन

Jamshedpur News - डीबी स्टार

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:55 AM IST
10 लाख ग्रामीण परिवारों को नवंबर तक बिजली कनेक्शन
डीबी स्टार
केंद्र सरकार की हर घर को बिजली देने के लिए बनायी गई सौभाग्य योजना के तहत राज्य में बिजली कनेक्शन देने का काम शुरू हो चुका है। दीपावली तक सभी 10 लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली से जोड़ने का लक्ष्य है। हर गांव के एक-एक मुहल्ले के घरों तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को सामने रखकर तेजी से कार्य शुरू किया गया है।

तीन महीने में अबतक एक लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री का स्पष्ट आदेश है कि जिन क्षेत्रों में ग्रामीण विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है, उन क्षेत्रों के हर घर में दीपावली तक बिजली पहुंचा दी जाए। इसके आलोक में राज्य के हर बिजली निगम के अंचलों में कैंप लगाना शुरू कर दिया गया है। इन कैंपों के माध्यम से लोगों को कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

3 महीने में एक लाख कनेक्शन दिए गए, ऊर्जा निगम का दावा

29 हजार गांवों का दिसंबर में पूरा हो चुका है विद्युतीकरण

झारखंड में कुल 29 हजार गांवों का विद्युतीकरण कार्य दिसंबर में पूर्ण हो चुका है। जिसकी औपचारिक घोषणा मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने की थी। अब इन गांवों के हर घर तक बिजली पहुंचाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। अभी तक तीन महीने में 1 लाख घरों को बिजली कनेक्शन दे दिया गया है। दीपावली तक 10 लाख घरों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य है।

बीपीएल को फ्री और एपीएल को 500 रुपए में देना है कनेक्शन

सौभाग्य योजना के तहत सरकार ने राज्य में रहने वाले बीपीएल उपभोक्ताओं को नि:शुल्क एवं एपीएल परिवार को 500 रुपए में बिजली कनेक्शन देना तय किया है। इस योजना के तहत शहरों में निवास करने वाले एपीएल एवं बीपीएल श्रेणी के लोगों को भी बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। 31 मार्च को रांची बिजली निगम सर्किल अंतर्गत खूंटी और रांची के विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाया जाएगा।

यह है केंद्र की योजना

प्रधानमंत्री के घर-घर बिजली पहुंचाने के सपना को पूरा करने के लिए सौभाग्य योजना लाई गई। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क एवं एपीएल परिवारों को 500 रुपए में बिजली कनेक्शन देकर उनके घरों को रौशन करना है।

यहां लगेंगे कैंप

31 मार्च को रांची अंचल अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाया जाएगा। अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि तोरपा में मरचा पंचायत कार्यालय, खूंटी में कोरकेला सरकारी स्कूल, बुंडू में जीन्टु और अनगड़ा में पंचायत भवन आदि स्थानों पर कैंप लगेगा।

हर विद्युत सर्किल में लगाया जा रहा कैंप

 सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक 1 लाख घरों को बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप दीपावली तक कम से कम 10 लाख घरों को कनेक्शन देकर बिजली पहुंचाना है। इसके तहत हर सर्किल के विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।  ओपी अंबष्ठ, चीफ इंजीनियर, आरई

X
10 लाख ग्रामीण परिवारों को नवंबर तक बिजली कनेक्शन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..