• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • स्किन की समस्या है तो रंग खेलने से परहेज करें, हर्बल रंग का उपयोग करें
--Advertisement--

स्किन की समस्या है तो रंग खेलने से परहेज करें, हर्बल रंग का उपयोग करें

Jamshedpur News - टाटा स्टील में बुधवार को डॉक्टर ऑनलाइन हुआ। इसमें टाटा स्टील के पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सुझाव दिया गया कि...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:20 AM IST
स्किन की समस्या है तो रंग खेलने से परहेज करें, हर्बल रंग का उपयोग करें
टाटा स्टील में बुधवार को डॉक्टर ऑनलाइन हुआ। इसमें टाटा स्टील के पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सुझाव दिया गया कि जिन्हें स्किन की समस्या है, वे होली में रंग खेलने से परहेज करें। एक दूसरे को रासायनिक रंग नहीं लगाएं बल्कि हर्बल रंग का उपयोग करें।

डॉक्टर ऑनलाइन में होली पर रंग खेलने के बाबत कोक प्लांट के पूर्व कमेटी मेंबर करम अली खान ने सवाल किया था। डॉ डीपी समादार ने कहा कि मौसम बदल रहा है। इस मौसम में सूक्ष्म जीवाणु सक्रिय रहते हैं। अपने शरीर का ध्यान रखें। सुबह में सबको नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। ब्लड शुगर और प्रेशर भी नियंत्रण में रहेगा। उन्होंने कहा कि सारे लोगों को नियमित तौर पर शुगर और प्रेशर की जांच करानी चाहिए। 120/80 सामान्य है। इससे अधिक या कम रक्तचाप होने पर डॉक्टर से सलाह लें। उन्होंने कहा कि होली में ऐसी मिठाई बिकती है जिसमें मिलावट होती है। यह शरीर के लिए नुकसानदेह है। डॉक्टर ऑनलाइन में डॉ अशोक सुंदर, डॉ अब्दुल मन्नान मल्लिक, डॉ स्मिता और डॉ राय चौधरी ने कर्मचारियों के सवालों के जवाब दिए। डॉ अशोक सुंदर ने बताया कि जिन लोगों को प्रेशर है, उनके लिए मूढ़ी घातक है। मूढ़ी में बहुत नमक होता है। । उच्च रक्तचाप के मरीजों को दिन भर में आधा चम्मच नमक लेना चाहिए, फीका खाना लेना चाहिए। सभी लोगों को आठ घंटा की भरपूर नींद लेनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो निकट भविष्य में शुगर और प्रेशर की समस्या होगी। टाटा स्टील के एक कर्मचारी ने डॉक्टर ऑनलाइन में कहा कि टीएमएच में ब्लड प्रेशर की दवा नियमित तौर पर नहीं मिलती।

डॉक्टर ऑनलाइन

X
स्किन की समस्या है तो रंग खेलने से परहेज करें, हर्बल रंग का उपयोग करें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..