• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • रतन टाटा कल नवल टाटा हॉकी एकेडमी का करेंगे उद्घाटन
--Advertisement--

रतन टाटा कल नवल टाटा हॉकी एकेडमी का करेंगे उद्घाटन

Jamshedpur News - सिटी रिपोर्टर

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:25 AM IST
रतन टाटा कल नवल टाटा हॉकी एकेडमी का करेंगे उद्घाटन
सिटी रिपोर्टर
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा आईएसडब्ल्यूपी ग्राउंड पर दो मार्च को नवल टाटा हॉकी एकेडमी का उद्धाटन करेंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई। तार कंपनी गोल चक्कर से स्टेडियम तक सड़क को ठीक करने काम प्रगति पर है। सूत्रों ने बताया कि रतन टाटा को हेलीकॉप्टर से सीधे आईएसडब्ल्यूपी ग्राउंड ले जाने की तैयारी की गई है। बुधवार को आईएसडब्ल्यूपी ग्राउंड के बास्केटबॉल कोर्ट पर दो बार हेलीकॉप्टर को उतारा गया। हालांकि हेलीकॉप्टर से ले जाने की संबंध में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

देश की पहली ऐसी एकेडमी, जहां पर खेल स्किल के साथ साथ खिलाड़ियों के सोशल इंजीनियरिंग पर भी विशेष ध्यान रखा गया है। इनकी दिनचर्या में सोशल इंजीनियरिंग का पाठ शामिल है। सुबह पांंच बजे से एकेडमी के बच्चों की दिनचर्या शुरू होती है जो रात के दस बजे सोने के समय खत्म होती है। बच्चों को पढ़ाई के लिए रामकृष्ण मिशन स्कूल इंदिरानगर में नामांकन कराया गया है। यहां पर नेशनल ओपन स्कूल के पाठयक्रम पर बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। इनके लिए अगल से ट्यूटर भी रखा गया है।

खेल स्किल के साथ खिलाड़ियों की सोशल इंजीनियरिंग पर भी रहती है नजर

जून से चल रहा है अभ्यास: इसी साल जून महीने से झारखंड के विभिन्न जिलों के 24 हॉकी खिलाड़ी नवल टाटा हॉकी एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इन खिलाड़ियों का चयन साढ़े चार हजार हॉकी खिलाड़ियों के बीच से किया गया है। यह एकेडमी टाटा ट्रस्ट की देख-रेख में चल रही है, जिसमें हॉलैंड के महान हॉकी खिलाड़ी फ्लोरिस जॉन बॉवलैंडर की संस्था मिलेनियम लेग हॉकी सहयोगी संस्था की भूमिका अदा कर रही है। नवल टाटा हॉकी एकेडमी को इसी संस्था की ओर से कोच मुहैया कराए गए हैं। समय-समय भारतीय हॉकी स्टार संदीप सिंह भी मार्गदर्शन के लिए आते रहते हैं। पिछले दिनों डच कोच लियोनार्ड बच्चों को प्रशिक्षित किया था। यहां पर समय समय पर डच कोच का आना जारी रहता है।

X
रतन टाटा कल नवल टाटा हॉकी एकेडमी का करेंगे उद्घाटन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..