• Hindi News
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • 125 छात्रों को पीपीओ, दर्जन भर से ज्यादा लैटरल ऑफर में 60 लाख रुपए से ज्यादा का मिला पैकेज
--Advertisement--

125 छात्रों को पीपीओ, दर्जन भर से ज्यादा लैटरल ऑफर में 60 लाख रुपए से ज्यादा का मिला पैकेज

जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) के कैंपस रिक्रूटमेंट प्रोग्राम (सीआरपी) के पहले ही संस्थान के 125...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:35 PM IST
जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) के कैंपस रिक्रूटमेंट प्रोग्राम (सीआरपी) के पहले ही संस्थान के 125 विद्यार्थी लॉक हो गए हैं। इस बार प्री प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) के साथ लैटरल ऑफर की संख्या भी बढ़ी है। इससे इनकी संख्या 150 के करीब पहुंच गई है।

उल्लेखनीय है कि समर इंटर्नशिप करने वाले संस्थान के विद्यार्थियों को कंपनियां पीपीओ और अनुभवी विद्यार्थियों को लैटरल ऑफर के जरिए लॉक करती है। पिछले साल संस्थान के 121 विद्यार्थियों को पीपीओ मिला था। अधिकतर पीपीओ जेनरल मैनेजमेंट और कंसल्टिंग कंपनियों की ओर से मिला है। पीपीओ के जरिए विद्यार्थियों को लॉक करने का ट्रेंड तेजी से बदला है। पीपीओ के जरिए लॉक एक छात्र के अनुसार, दो माह इंटर्नशिप करने के बाद कंपनियों का विद्यार्थी के स्किल सेट और काम करने की क्षमता का पता चल जाता है, जबकि सीधे कैंपस में जाकर प्लेसमेंट करने वाली कंपनियां इंटरव्यू के जरिए विद्यार्थियों के स्किल सेट को सही तरीके से जज नहीं कर पाती हैं। दर्जनभर से ज्यादा लैटरल ऑफर भी मिले हैं, जिसमें सालाना 60 लाख से ज्यादा राशि देने का वादा किया गया है।

20 लाख पार जाएगा औसत सालाना वेतन

ये भी जानें

कुल विद्यार्थी : 360

पीएमआईआर : 180

बिजनेस मैनेजमेंट : 180

एकेडमिक बैकग्राउंड

पीएमआईआर

आईआईटी 4 फीसदी

एनआईटी 12 फीसदी

बिट्स पिलानी 5 फीसदी

एसआरसीसी व एलएसआर 10 फीसदी

अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज 69 फीसदी

बिजनेस मैनेजमेंट

आईआईटी 14 प्रतिशत

एनआईटी 14 प्रतिशत

बिट्स पिलानी 13 फीसदी

एसआरसीसी एलएसआर 6 फीसदी

अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज 53 फीसदी

पिछले साल संस्थान के 121 विद्यार्थियों को पीपीओ मिला था।

20 लाख पार जाएगा औसत सालाना वेतन

एक्सएलआरआई में छिड़े प्लेसमेंट वार में इस साल विद्यार्थियों का सालाना औसत वेतन 20 लाख पार करने का अनुमान है। पिछले साल वैश्विक सुस्ती के बावजूद संस्थान के सालाना औसत वेतन में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी के साथ 19.21 लाख रुपए रहा। मार्केटिंग और ऑपरेशन्स डोमेन (सेक्टर) में संस्थान के विद्यार्थियों पर कंपनियों ने जमकर दांव लगाया था। अमूमन एक्सएलआरआई के विद्यार्थियों का एचआर डोमेन में बेहतर प्लेसमेंट होता है। ऑपरेशंस और मार्केटिंग डोमेन की कंपनियां आईआईएम बेंगलुरू के विद्यार्थियों को ज्यादा तव्वजो देती हैं। पिछले साल ऑपरेशंस डोमेन में संस्थान के विद्यार्थियों का औसत सीटीसी (कॉस्ट टू कंपनी) 26.5 लाख और मार्केटिंग में 21.8 लाख रुपए रहा था। 25 लाख से ज्यादा ऑफरों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

प्लेसमेंट का नहीं, डोमेन का टेंशन होता है

विद्यार्थियों के अनुसार, एक्सएलआरआई के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट का टेंशन नहीं होता है, क्योंकि उन्हें पता होता है कि विद्यार्थियों की संख्या से ज्यादा कंपनियों के ऑफर होते हैं। ऐेसे में उनका प्लेसमेंट निश्चित है। कई बार पसंदीदा डोमेन नहीं मिलने की चुनौती होती है। मसलन कोई छात्र फाइनांस में जाना चाहता है, मगर उसका प्लेसमेंट मार्केटिंग में हो जाता है।

संस्थान में समर प्लेसमेंट भी रहा था बेहतर

इस साल जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) का समर प्लेसमेंट भी बेहतर रहा था। संस्थान के विद्यार्थियों का इंटर्नशिप पैकेज 5 लाख रुपए रहा था। फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) डोमेन में 27 फीसदी, टेक्नोलॉजी में 20 फीसदी, बैंकिंग एंड फाइनांस में 13 फीसदी, कंसल्टिंग में 11 फीसदी विद्यार्थियों का नियोजन हुआ था।

डेढ़ सौ कंपनियां शामिल हो रही हैं सीआरपी में

एक्सएलआरआई के सीआरपी में इस बार दुनियाभर की 150 कंपनियां शामिल हो रही हैं। कंपनियों को विभिन्न स्लॉट में रखा गया है। इसके तहत कंपनियों के प्रतिनिधियों ने विद्यार्थियों के प्री प्लेसमेंट इंटरव्यू (पीपीआई) लेना शुरू कर दिया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..