जमशेदपुर

--Advertisement--

बंद होंगे जिले के करीब 204 गैर सरकारी स्कूल

एजुकेशन रिपोर्टर | जमशेदपुर शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत मान्यता नहीं लेने वाले 204 गैर सरकारी स्कूलों पर...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:35 PM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | जमशेदपुर

शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत मान्यता नहीं लेने वाले 204 गैर सरकारी स्कूलों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। इन स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा विभाग उपायुक्त को प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है। उपायुक्त से अनुमति मिलने के बाद इन स्कूलों को बंद करने का नोटिस जारी किया जाएगा।

मालूम हो कि पश्चिम सिंहभूम में इस तरह की कार्रवाई चार माह पूर्व हो चुकी है। पूर्वी सिंहभूम के शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में खाका तैयार किया जा चुका है। इसके लिए विभाग ने चार स्कूलों को आरटीई से मान्यता लेने या फिर इसका आवेदन देने के लिए पत्र लिखा था। इसके बावजूद भी जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित स्कूल लापरवाही बरत रहे हैं।

सेंट्रल करीमिया मिडिल स्कूल की शिक्षिका को दी विदाई

सेंट्रल करीमिया मध्य विद्यालय साकची की सहायक शिक्षिका शबाना जहां 35 वर्ष की सेवा के बाद बुधवार को सेवानिवृत्त हो गईं। इस दौरान विदाई समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में उन्होंने अपने साथियों से कहा कि आप हमेशा याद रहेंगे। इस दौरान सबकी आंखें नम थीं।

अंतिम बार दिया नोटिस

476 स्कूलों को अंतिम बार नोटिस जारी किया गया है। इसमें से 272 स्कूलों ने आरटीई मान्यता के लिए आवेदन किया था। 204 स्कूलों को बंद करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है। उम्मीद है कि फरवरी के पहले सप्ताह में उपायुक्त को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस संबंध में राज्य सरकार से तीसरी बार पत्र आ चुका है कि मान्यता का आवेदन नहीं देने वाले स्कूलों को बंद कर दिया जाए।


X
Click to listen..