--Advertisement--

मिशन एडमिशन / अब निजी स्कूलों में दाखिला के लिए बच्चों का आधार जरूरी नहीं

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 11:21 AM IST


AADHAR is no longer necessary for children for Admission in private schools
X
AADHAR is no longer necessary for children for Admission in private schools

  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्राइवेट विद्यालयों ने बदला निर्णय 
  • इस साल से केरला समाजम मॉडल स्कूल में भी ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा 

जमशेदपुर.  शहर के प्राइवेट स्कूलों के इंट्री और 11वीं कक्षा में दाखिले के फॉर्म मिलने के साथ ही जमा करने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में शहर के स्कूलों ने बच्चों के आधार कार्ड को ऑप्शनल कर दिया है। हिल टॉप स्कूल समेत कई स्कूलों ने अपने एडमिशन नोटिस में आधार कार्ड को आवश्यक बताया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश को देखते हुए सारे स्कूलों ने बच्चे के आधार कार्ड को ऑप्शनल कर दिया है। 

एलकेजी में दाखिला के लिए ऑनलाइन फॉर्म देना शुरू

  1. केरला समाजम मॉडल स्कूल (केएसएमएस) गोलमुरी ने भी इस साल से अपने इंट्री लेवल एलकेजी में दाखिला के लिए ऑनलाइन फॉर्म देना शुरू कर दिया है। पिछले साल तक संस्थान ऑफलाइन फॉर्म देता था। संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर 5 से लेकर 15 नवम्बर के बीच फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। स्कूल की प्रिंसिपल नंदिनी शुक्ला ने बताया कि स्कूल की वेबसाइट www.ksms.ac.in से ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा। भरा हुआ फॉर्म ऑनलाइन 15 नवम्बर तक जमा होगा।

  2. 25 फीसदी सीट बीपीएल के लिए आरक्षित

    स्कूल की प्रिंसिपल नंदिनी शुक्ला ने बताया कि दाखिला लेने वाले बच्चे की आय एक अप्रैल 2019 को साढ़े तीन से साढ़े चार बजे के बीच होना चाहिए। यानि जो बच्चा एक दिसंबर 2014 से लेकर 30 नवम्बर 2015 के बीच जन्म लिया होगा, वह दाखिला के लिए उपर्युक्त होगा। सीटों की कुल संख्या 250 होगी, जिसमें से 25 फीसदी सीटें बीपीएल के लिए आरक्षित होगी। नंदिनी शुक्ला ने बताया कि 12 जनवरी को कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी निकलेगी। रिजल्ट 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे निकलेगा। 

  3. विद्या भारती चिन्मया में 25 नवंबर तक मिलेंगे फॉर्म

    विद्या भारती चिन्मया विद्यालय टेल्को में नर्सरी में दाखिला के लिए ऑनलाइन फॉर्म 4 से 25 नवम्बर के बीच मिलेगा। प्रिंसिपल विपिन शर्मा ने बताया कि फॉर्म की हार्ड कॉपी 3-4 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे से 12.30 बजे तक जमा होगा। साथ ही 11वीं में दाखिला के फॉर्म भी मिल रहे हैं। स्कूल की वेबसाइट पर 4 से लेकर 24 नवम्बर के बीच ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है। साइंस में दाखिला के लिए स्टूडेंट्स 6-7 दिसंबर को सुबह 11.30 बजे से डेढ़ बजे जबकि कॉमर्स के स्टूडेंट्स 10 दिसंबर को फॉर्म जमा करेंगे। 

  4. लोयोला के केजी में दाखिला के लिए 26 नवंबर से फॉर्म

    लोयोला स्कूल में केजी में दाखिला के लिए 26 नवंबर से ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा। यह फॉर्म 30 नवम्बर तक मिलेगा। दाखिला लेने वाले बच्चे का जन्म 16 सितंबर 2013 और 15 सितंबर 2014 के बीच होना चाहिए। स्कूल में कुल सीटों की संख्या 240 है। 

Astrology
Click to listen..