अग्रसेन ने अग्रोहा धाम का निर्माण कर सबके हित में अपने हित का दिया संदेश : आचार्य

Jamshedpur News - आचार्य नर्मदा शंकर गुरुजी ने कहा कि महाराज अग्रसेन ने अग्रोहा धाम का निर्माण कर एक लाख से अधिक लोगों को बसाया।...

Sep 22, 2019, 07:06 AM IST
आचार्य नर्मदा शंकर गुरुजी ने कहा कि महाराज अग्रसेन ने अग्रोहा धाम का निर्माण कर एक लाख से अधिक लोगों को बसाया। उनके द्वारा अग्रोहा धाम की स्थापना एक रुपए, एक ईंट के जरिए सबके हित में अपना हित का संदेश दिया। शनिवार को साकची अग्रसेन भवन में चल रहे श्री अग्र भागवत कथा के दूसरे अग्र वंशज को संबोधित कर रहे थे। शनिवार काे कथा में अाचार्य ने अग्रसेन जी के विवाह उत्सव व अग्रोहा धाम का निर्माण का प्रसंग सुनाया। उन्होंने बताया कि उस समय उनके राज्य में लगभग एक लाख अग्र बंधु परिवार रहते थे। जब भी कोई अन्य राज्य से उनके राज्य में व्यापार करने या रहने के उद्देश्य से आता तो प्रत्येक अग्रवाल परिवार द्वारा एक रुपए व एक ईंट का सहयोग करने की परंपरा अग्रसेन द्वारा रखी गई, उनको एक लाख रुपए नकद व एक लाख ईंट से अपना मकान बनाने की सुविधा हो जाती थी। आचार्य ने कहा कि नाग लोक के राजा नागराज महीधर की पुत्री माधवी ने महाराज अग्रसेन के साथ विवाह कर दो परिवार ही नहीं दो जातियों को एक किया। साधारण महिला बन कर अपने पति का साथ दिया।

महाराज अग्रसेन ने रखी थी एक रुपए और एक ईंट का सहयोग करने की परंपरा की नींव

कथावाचन करते आचार्य नर्मदा शंकर।




महिलाओं को दिए तीन संदेश




आचार्य की अमृतवाणी

कार्यक्रम में उपस्थित अग्र वंशज।

अग्रसेन जी के विवाह उत्सव प्रसंग पर कथा में मारवाड़ी युवा मंच स्टील सिटी सुरभि शाखा ने झांकियां प्रस्तुत की। महिलाओं ने मंच पर एक ओर राजकुमारी माधवी के आगमन व दूसरी ओर अग्रसेनजी के आगमन काे झांकी के माध्यम से दर्शाया। साथ ही महालक्ष्मी द्वारा आशीर्वाद दिए जाने की भी झांकी का सजीव चित्रण किया किया गया।

अग्र भागवत कथा के दूसरे दिन यजमान के रूप में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के संरक्षक अरुण बांकरेवाल, कथा कार्यक्रम संयोजक ओमप्रकाश रिंगसिया, श्याम सुंदर रिंगसिया, अशोक चाैधरी, रामवतार अग्रवाल, सीताराम अग्रवाल, विनोद खेमका । इनके साथ साथ के समाज के अन्य लोगों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम योगदान दिया।

झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

कथा में ये थे यजमान

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना