जमशेदपुर / झारखंड में पहली बार 20 अक्टूबर को जमशेदपुर से सीएम कैंटीन याेजना की शुरुअात



सरयू राय। (फाइल फोटो) सरयू राय। (फाइल फोटो)
X
सरयू राय। (फाइल फोटो)सरयू राय। (फाइल फोटो)

  • बिष्टुपुर, साकची समेत 8 जगह खुलेगा सीएम कैंटीन, 10 रु. में मिलेगा भोजन 
  • यहां सफल हाेने पर राज्य के दूसरे शहराें में होगी शुरू: सरयू राय

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 12:00 PM IST

जमशेदपुर. खाद्य अापूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि 20 अक्टूबर काे शहर में अाठ स्थानाें पर सीएम कैंटीन याेजना के तहत कैंटीन खाेले जाएंगे। यहां गरीबाें काे 10 रुपए में भाेजन मिलेगा। इसका उद्घाटन सीएम रघुवर दास करेंगे। झारखंड में पहली बार जमशेदपुर से याेजना की शुरुअात हाे रही है। यह जानकारी खाद्य अापूर्ति मंत्री रघुवर दास ने बुधवार काे सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता में दी। 

 

कैबिनेट से मिली योजना को मंजूरी
उन्होंने कहा कि सीएम कैंटीन याेजना की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। ये कैंटीन शहर के बिष्टुपुर, साकची, जुगसलाई, कदमा, साेनारी, मानगाे, सिदगाेड़ा व बर्मामाइंस क्षेत्र में खाेले जाएंगे। यहां दिन के 11.30 बजे से दाेपहर 2.30 बजे तक भाेजन मिलेगा। भाेजन में दाल, चावल व एक सब्जी मिलेगी। राय ने कहा कि विभाग ने याेजना के संचालन की जिम्मेदारी इस्काॅन से जुड़ी संस्था अनामिका फाउंडेशन काे दी है। प्रति थाली भाेजन पर 20 रुपए लागत अाएगी। लेकिन संस्था कैंटीन पर भाेजन के लिए अाने वाले लाेगाें से महज 10 रुपए ही लेगी। बाकी के 10 रुपए राज्य सरकार देगी। उन्हाेंने कहा कि भाेजन की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सीएम कैंटीन में भाेजन एफएसएसएअाई की अाेर से तय फूड सेफ्टी के मानकाें के अनुसार मिलेगा। 

 

याेजना की तैयारियों का जायजा लेने अाज अाएंगे खाद्य आपूर्ति निदेशक 
मंत्री ने बताया कि सीएम कैंटीन याेजना के संचालन काे लेकर गुरुवार काे खाद्य अापूर्ति विभाग के निदेशक जमशेदपुर अाएंगे। वे कैंटीन खाेलने के लिए चिह्नित अाठ स्थानाें का जायजा लेंगे अाैर विभागीय पदाधिकारी समेत संचालन करने वाली संस्था के साथ बैठक करेंगे। निदेशक सेंट्रल कीचन भी जाएंगे अाैर वहां का निरीक्षण करेंगे। मंत्री ने कहा कि पांच रुपए में गरीबाें के लिए दाल भात केंद्र भी चलाया जा रहा है। यहां भी खाने की गुणवत्ता मानक के अनुसार हाेगी। गुणवत्ता काे लेकर लाेग अपने सुझाव दे सकते हैं। 

 

संस्था काे सरकार ने दिए अाठ वाहन सेंट्रल किचन के लिए एक अलग से 
मंत्री ने कहा कि याेजना का मकसद गरीबाें काे सस्ती दर पर दाेपहर का भाेजन उपलब्ध कराना है। हाेटल व रेस्टूरेंट में कीमत अधिक हाेने के कारण गरीब वहां जाने से वंचित रह जाते हैं। अनामिका फाउंडेशन काे विभाग ने 8 जगहाें पर योजना संचालन के लिए 8 वाहन दिए हैं। जबकि एक वाहन सेंट्रल कीचन में रहेगा, जाे भाेजन की डिलेवरी करेगा। यहां याेजना सफल हाेने पर इसे राजधानी समेत झारखंड के विभिन्न शहराें में इसे लागू किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि सीएम कैंटीन याेजना के तहत भाेजन करने अाने वाले ग्राहकाें काे नकद व पाॅस मशीन के साथ-साथ पेटीएम से भी भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

 

DBApp


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना