विधानसभा चुनाव / जमशेदपुर पूर्वी व पश्चिमी कांग्रेस के खाते में, जुगसलाई से लड़ेगा झामुमो



Congress candidates will contest from Jamshedpur East and Jamshedpur Western seats JMM will contest on Jugsalai
X
Congress candidates will contest from Jamshedpur East and Jamshedpur Western seats JMM will contest on Jugsalai

  • काेल्हान प्रमंडल की 14 में से 11 सीटाें पर झामुमाे और सिर्फ तीन पर लड़ेगी कांग्रेस
  • सीट बंटवारे में अपने प्रभाव वाली सीटें हासिल करने में झामुमाे सफल रहा 
  • घाटशिला से बलमुचू का पत्ता कटा, बंटवारे में यह झामुमो को मिली

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 01:33 PM IST

जमशेदपुर. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, झामुमाे अाैर राजद के बीच गठबंधन बनने के बाद काेल्हान की 14 सीटाें में से 11 झामुमाे अपना प्रत्याशी देगा, जबकि तीन-तीन सीटे कांग्रेस के खाते में गईं हैं। कांग्रेस जमशेदपुर पश्चिमी, जमशेदपुर पूर्वी अाैर जगन्नाथपुर से प्रत्याशी देगी। झामुमाे के खाते की सीटाें में दाे सामान्य वर्ग की बहरागाेड़ा अाैर ईचागढ़, जुगसलाई (एससी) अाैर अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवाराें के लिए अारक्षित अाठ सीटें पाेटका, घाटशिला, सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, चक्रधरपुर, मनाेहरपुर व मझगांव शामिल हैं। गठबंधन की सीटें तय हाेने के साथ ही घाटशिला से टिकट की अास लगाए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू का पत्ता साफ हाे गया है। 

 

बलमुचू टिकट के लिए चार दिनाें से दिल्ली में डेरा जमाए हुए थे अाैर कांग्रेस अालाकमान के पास जुगत लगा रहे थे। लेकिन गठबंधन में यह सीट झामुमाे के खाते में चली गई। एेसे में बलमुचू इस बार वहां से चुनाव नहीं पड़ पाएंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में घाटशिला से बलमुचू अपनी बेटी सिंड्रेला बलमुचू काे टिकट दिलाने में सफल रहे थे। लेकिन वे तीसरे स्थान पर रहीं। दूसरे नंबर पर झमुमाे के रामदास साेरेन थे। बंटवारे में झामुमाे अपने प्रभाव वाली सीटें हासिल करने में सफल रहा है। 

 

झामुमाे के खाते में ये सीटें 
जुगसलाई, पाेटका, घाटशिला, बहरागाेड़ा, सरायकेला, ईचागढ़, खरसावां, चाईबासा, चक्रधरपुर, मनाेहरपुर अाैर मझगांव।

 

कांग्रेस के खाते में ये सीटें 
जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी अाैर जगन्नाथपुर की सीटें कांग्रेस को मिली है। 

 

जमशेदपुर पश्चिमी से बन्ना गुप्ता पूर्वी से मथारू का मजबूत दावा 
जमशेदपुर पश्चिम से कांग्रेस की अाेर से पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता, नज्म अंसारी व रघुनाथ पांडेय समेत कई नेताअाें ने दावेदारी की है। लेकिन बन्ना गुप्ता का दावा बताया जा रहा है। वहीं, जमशेदपुर पूर्वी से प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ज्याेति मथारू, मजदूर नेता राकेश्वर पांडेय, मुन्ना शर्मा दावेदार हैं। इनमें ज्याेति मथारू दूसराें पर भारी माने जा रहे हैं। उधर, कांग्रेस के खाते की तीसरी सीट जगन्नाथपुर से मधु काेड़ा के किसी करीबी काे टिकट मिलने की संभावना है। पिछली बार मधु काेड़ा की पत्नी गीता काेड़ा यहां से जीती थीं, जाे अब सांसद हैं। 

 

झामुमाे के संभावित प्रत्याशियाें के नाम 
पाेटका : संजीव सरदार 
घाटशिला : रामदास साेरेन 
बहरागाेडा : समीर माेहंती 
सरायकेला : चंपई साेरेन 
खरसावां : दशरथ गागराई 
ईचागढ़ : सविता महताे 
चाईबासा : दीपक बिरुवा 
चक्रधरपुर : शशिभूषण सामड 
मनाेहरपुर : जाेबा मांझी 
मझगांव : नीरल पूर्ति 
जुगसलाई : विप्लव भुइयां और मंगल कालिंदी 

 

घाटशिला पर झामुमाे का ही हक था, मैं भी दावेदार : रामदास साेरेन 
घाटशिला सीट झामुमाे को मिलने पर यहां से टिकट के प्रबल दावेदार अाैर झामुमाे के पू्र्वी सिंहभूम जिला अध्यक्ष रामदास साेरेन ने कहा कि कांग्रेस व झामुमाे के बीच गठबंधन हाेने के बाद घाटशिला सीट पर झामुमाे की जीत तय है। इस सीट पर झामुमाे का ही हक था, जिसे गठबंधन के नेताअाें ने भी समझा। अब केंद्रीय नेतृत्व काे तय करना है कि टिकट किसे देना है। वे संगठन के समक्ष अपनी दावेदारी पहले ही कर चुके हैं। एक-दाे दिनाें में घाटशिला समेत काेल्हान की सभी 11 सीटाें पर झामुमाे प्रत्याशियाें की घाेषणा हाे जाएगी। 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना