काॅरमेल ने छठी कक्षा मेंे किया फेल, एनसीपीसीअार ने डीसी काे जांच कर कार्रवाई करने का दिया निर्देश

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:01 AM IST

Jamshedpur News - एजुकेशन रिपाेर्टर | जमशेदपुर शहर के निजी स्कूल राइट टू एजुकेशन एक्ट (अारटीई) के उल्लंघन से बाज नहीं अा रहे हैं।...

Jamshedpur News - cormmal fails to do the sixth grade ncpcr has instructed dc to take action and take action
एजुकेशन रिपाेर्टर | जमशेदपुर

शहर के निजी स्कूल राइट टू एजुकेशन एक्ट (अारटीई) के उल्लंघन से बाज नहीं अा रहे हैं। शिक्षा विभाग में इससे जुड़ी दाे शिकायत पहुंची है। इसमें एक मामला साेनारी स्थित काॅरमेल जूनियर काॅलेज का है जबकि दूसरा बिष्टुपुर स्थित डीएवी स्कूल का है।

एक के खिलाफ जहां छठ कक्षा में छात्र काे फेल करने से जुड़ा है। दूसरी शिकायत इंट्री कक्षा में सीट रहने के बाद भी आरक्षित वर्ग के बच्चे का नामांकन नहीं लेने से जुड़ा है। सबसे चाैकाने वाली बात यह है कि सइसके एक शिकायत का संज्ञान ताे खुद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण अायाेग (एनसीपीसीअार) नई दिल्ली ने लिया है। मिली जानकारी के अनुसार काॅरमेल जूनियर काॅलेज द्वारा छठी के एक साथ काे फेल कर अगली कक्षा में प्रमाेट नहीं करने पर अायाेग ने पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन काे पत्र लिखकर इस पूरे मामले का जांच कर अावश्यक कार्रवाई करने काे कहा है। इसके लिए अायाेग ने प्रशासन काे 20 दिन का समय दिया है। वहीं अायाेग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने पूरे मामले की जांच जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय स्थित अारटीई सेल काे साैंपा है। शिक्षा विभाग स्थिति अारटीई सेल में बिष्टुपुर स्थित डीएवी स्कूल की शिकायत अभिभावकाें ने की है।

महिला की शिकायत पर अायाेग ने लिया संज्ञान

मिली जानकारी के अनुसार साेनारी चंद्र ज्याेतिनर में रहने वाली एक महिला ने अायाेग में शिकायत की थी कि उसका बेटा काॅरमेल जूनियर काॅलेज साेनारी में 6वीं का छात्र है। जिसे स्कूल ने वार्षिक परीक्षा में फेल किया साथ ही उसे अगली कक्षा में प्रमाेट भी नहीं किया। जबकि अारटीई के महत पहली से 7वीं कक्षा में बच्चाें काे न ताे फेल अाैर नहीं उन्हें अगली कक्षा में प्रमाेट करने से राेका जा सकता है। इसी के बाद अायाेग ने मामले का संज्ञान लिया है।

X
Jamshedpur News - cormmal fails to do the sixth grade ncpcr has instructed dc to take action and take action
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543